What Is Personal Loan In Hind

What Is Personal Loan In Hindi | पर्सनल लोन कैसे ले

Personal Loan : Definition, Benefits, Required Documents, Fee, Interest rate & More About Personal Loan In Hindi.

अगर अचानक आपको पैसो की जरूरत पड़ जाती है, और आपको तुरंत पैसो की व्यवस्था करना हो तो Personal Loan एक ऐसा विकल्प है, जो आपकी जरूरत को बहुत ही कम समय में पूरा कर सकता है!

Personal Loan को हिंदी में व्यक्तिगत ऋण कहा जाता है, जिसका मतलब होता है कि किसी व्यक्ति की व्यक्तिगत साख पर उपलब्ध कराया जाने वाला ऋण!

आज के समय में लगभग सभी Banks Personal Lone Provide कराती है! पर्सनल लोन के लिए किसी विशेष डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है, और न ही किसी सिक्योरिटी या कोलैटरल को गिरवी रखना पड़ता है!

आज हम आपको इस पोस्ट में आपको Personal Loan किस प्रकार मिलेगा? पर्सनल लोन कितना मिलता है? पर्सनल लोन कैसे ले? इन सभी प्रश्नों के उतर लेकर आया हूँ, तो अंत तक इस पोस्ट में बने रहे! हमें आशा है कि आपको इन सभी प्रश्नों के जवाब मिल जायेंगे!

पर्सनल लोन क्या है |

जैसा कि हम ऊपर बता चुके है कि Personal Loan को लेकर आप अपनी तत्काल जरूरतों को पूरा कर सकते है! इसमें आपको मकान बनवाना हो या उसकी मरम्मत करवानी हो, शादी आदि में पैसो की आवश्यकता हो, या किसी अन्य कर्ज का समाधान करना हो! किसी भी मद में आप इसको उपयोग में ले सकते है!

Personal Loan एक Unsecured Loan है, जो वित्तीय संस्थाओ द्वारा प्रदान किया जाता है! इसको प्रदान करने में कुछ बातो का ध्यान दिया जाता है जैसे ऋण प्राप्तकर्ता की Income Source क्या है, ऋण से सम्बंधित इसकी Past History क्या रही है? कितनी आय है और Profession क्या है इन सारी बातो को ध्यान में रखकर ही Personal Loan Approve किया जाता है!

Required Documents For Personal Loan Application | व्यक्तिगत ऋण के आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज

पर्सनल लोन लेने के लिए कोई विशेष डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं पडती है, लेकिन कुछ दस्तावेज आवश्यक होते है! जिनकी जानकारी नीचे दी गयी है, Personal Loan के आवेदन के समय इनकी जरूरत पड़ती है! और Application Form के साथ इन डाक्यूमेंट्स को लगाने के बाद कुछ ही समय में आपका Loan मंजूर हो जाता है!

  1.       पहचान का प्रमाण पत्र (Identity proof): इसके लिए आप आधार कार्ड, पैन कार्ड, फोटो युक्त सरकारी विभाग द्वारा जारी आई डी प्रूफ आदि का इस्तेमाल कर सकते है!
  2.       पते का प्रमाण पत्र (Address Proof): एड्रेस प्रूफ में आधार कार्ड, पानी, बिजली के बिल की कॉपी, नगर निगम द्वारा जारी प्रमाण पत्र या अन्य सरकारी दस्तावेज जो पते को प्रमाणित करता हो!
  3.       आय का प्रमाण (Proof of Income): इनकम प्रूफ में आप Bank Account Statement Copy, ITR Copy, वेतन पर्ची आदि को दे सकते है!
  4.       डिग्री और लाइसेंस की प्रमाणित प्रति (Certified copy of your degrees and license): अगर आवेदक self-employ है तो उसके लीये अपनी डिग्री या लाइसेंस की प्रमाणित प्रति लगाना आवश्यक है!

व्यक्तिगत ऋण के लाभ | Benefits of Personal Loan

  • Personal Loan का इस्तेमाल आप किसी भी जरूरत को पूरा करने की लिए कर सकते है.
  • Gold Loan, Home Loan, कृषि ऋण में जहाँ आपको कई प्रकार के दस्तावेज लगाने पड़ते है,और अपनी Property को रहन पर रखना पड़ता है! लेकिन Personal Loan में ऐसे किसी भी दस्तावेज की जरूरत नहीं होती है.
  • अन्य सभी Loan के सापेक्ष में पर्सोनल लोन को मंजूर होने में बहुत ही कम समय लगता है.
  • पर्सनल लोन को चुकाने के लिए ऋणदाई संस्था आपको काफी Flexibility Provide कराती है, इसको चुकाने के लिए आप अपने हिसाब से समय का निर्धारण करा सकते है.
  • Online Personal Loan प्रदान  करने वाली वित्तीय संस्थाए आपके Documents से संतुष्ट होकर कुछ ही घंटो में आपके ऋण को मंजूरी दे सकती है.
  • इसे आप एक वर्ष से पांच वर्ष के मध्य कभी भी अदा कर सकते है.
  • एक अच्छे CBIL Score (750 से ऊपर) के माध्यम से जल्द और ज्यादा लोन मिलने की सम्भावना होती है.

Personal Loan कैसे मिलेगा?

आप भी Financial Problem से गुजर रहे है, और Personal Lone kaise Le इस बारे में सोंच रहे है! तो आपको अपने नजदीकी बैंक में संपर्क करना पड़ेगा! वहां आप अपने Documents जैसे ID Proof, address Proof, Income Proof आदि के साथ पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते है!

कई ऐसे  Online Platforms है जो आपको instant personal Loan दिलाते है लेकिन कभी-कभी इनमे  फ्रॉड होने की सम्भावना हो जाती है!

इसलिए आप Online लोन लेने से पहले उस कंपनी या ऋण दाई संस्था के बारे में पूरी तरह से जानकारी लेने के पश्चात ही वहां आवेदन करे!

Online Personal Loan लेने के लिए सबसे बेहतरीन विकल्प

आप किसी भी बैंक के  Official Website पर जाए उसके Personal Loan Section में जाकर आप सीधे व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन कर सकते है! यहाँ आपसे आपकी पर्सनल डिटेल के साथ आपके डॉक्यूमेंट मांगे जायेंगे! जिन्हें आपको Upload करना होगा! आपकी Application स्वीकृत होने के पश्चात आपको Loan approve कर दिया जायेगा!

पर्सनल लोन के लिए पात्रता | Eligibility for personal loans

  • आपका क्रेडिट स्कोर (CBIL Score) कम से कम 750 होना आवश्यक है.
  • Self-Employed, Salaried, Professionals businessman ही Personal loan ले सकते है.
  • वेतन भोगी या स्व नियोजित (Self-Employed &  Salaried)  की उम्र 21 से 65 वर्ष के बीच होनी आवश्यक है.
  • Professionals, Businessman की age 25 से 65 वर्ष होनी जरूरी है.
  • Business कम से कम तीन साल पुराना होना चाहिए.
  • आपके पिछले लोने का Record भी देखा जायेगा, अगर आप पुराना लोन समय पर अदा नहीं कर रहे है तो आपको Personal Loan मिलाने में कठिनाई हो सकती है.

व्यक्तिगत ऋण पर ब्याज दर | Interest Rate on Personal Loans

कई लोगो के मन में आशंका रहती है कि व्यक्तिगत ऋण पर ब्याज दर कितने प्रतिशत होती है, तो आपको बताना चाहूँगा कि Personal Loan पर Interest Rate लोन देने वाली संस्थाओ के ऊपर निर्भर करता है इसका कोई फिक्स्ड इंटरेस्ट नहीं है!

लेकिन सामान्यतः इसका ब्याज 12% वार्षिक से लेकर 20% वार्षिक तक देय होता है!

इसपर ज्यादा ब्याज लगने का मुख्य कारण यह है कि यह एक असुरक्षित ऋण है इसलिए इसपर ज्यादा रिस्क होता है!

Personal Loan वापस करने की समय सीमा कितनी है?

व्यक्तिगत ऋण को अदा करने का समय एक वर्ष से पांच वर्ष का होता है! इसे आप अपनी सुविधाअनुसार निर्धारित भी करवा सकते है!

पर्सनल लोन के ब्याज की गड़ना और Interest Rate कैसे निर्धारित होता है?

जैसा कि हम पहले बता चुके है कि यह एक Unsecured Loan है! अगर आपके loan History अच्छी है, अपने अपने पुराने ऋणों का भुगतान समय पर कर दिया है! आप अपनी EMI सही समय पर Pay करते है, तो आपको लोने हासिल करने में कोई कठिनाई नहीं होगी और आपका  Interest Rate कम रहेगा क्योकि आपके ऋण पर जोखिम कम रहेगा!

भारत में पर्सनल लोन कितने प्रकार के होते है

व्यतिगत ऋण लोग अलग-अलग Purpose के लिए लेते है, उसी के अनुसार पर्सनल लोन को भी बांटा गया है-

  • घर के पुनर्निर्माण के लिए भी व्यतिगत ऋण लिया जाता है, इसे Home Renovation Loan कहा जाता है.
  • शादी के लिए लिया जाने वाला लोने Wedding Lone कहलाता है.
  • उच्च शिक्षा के लिए लिए जाने वाले personal lone को Higher Education Loan कहा जाता है.
  • किसी छोटे काम के लिए लिए गए लोन को Small Personal loan कहा जाता है.
  • अपने पुराने बकाया ऋणों की अदायगी के लिया गया लोन Debt Consolidation loan कहलाता है.

पर्सनल लोन कितना मिलता है?

लोन मिलना आपके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर होता है, Personal lone के लिए आपकी आय, आय का श्रोत आदि के द्वारा निर्धारित होता है! सामान्यतः personal loan 50,000 रुपये से लेकर 25 लाख रूपये तक का मिलता है!

यह भी पढ़े >>>>>>>>>>
Phone Pe से फ्री लोन कैसे मिलता हैहोम लोन लेना है कब ब्याज दर पर
Axis Bank से पर्सनल लोन ले कम ब्याज दर पर
आपके लिए महत्वपूर्ण  >>>>>>
आईसीआईसीआई बिज़नेस लोन ले और अपना व्यापार स्टार्ट करे 
शिक्षा के लिए लोन कैसे ले कम ब्याज दर पर
PHONE PE लोन कैसे ले 
घर के लिए लोन कैसे लिया जाता है 
आधार कार्ड पर personal लोन लेने का तरीका  
LIC होम लोन सबसे कम ब्याज दर पर 
बजाज फाइनेंस पर्सनल लोन अप्लाई पांच मिनट में  २५ लाख खाते में 
Fair Money लोन किसे मिलेगा 
बैंक ऑफ़ बड़ौदा गोल्ड लोन : रेट प्रति ग्राम
 Gold Loan Kaise milega 
 Bueno Finance से 10000 का लोन तुरंत प्राप्त करे 
 

Disclaimer

आज हमने इस पोस्ट में Personal loan सम्बन्धी सभी बिन्दुओं को कवर करने की कोशिश की है! व्यक्तिगत ऋण कैसे मिलता है कितना मिलता है, Personal Loan मिलने में कितना समय लगता है आदि जानकारी का अध्ययन किया!

आप अपनी जरूरत के अनुसार लोन को ले सकते है और अपने काम को कर सकते है! पर्सनल लोन की ब्याज दर अधिक होने के कारण लोग इसे लेने से बचते है! अगर आप अधिक समय के लिए ऋण लेना चाहते है तो आप इसके स्थान पर कोई दूसरा विल्कल्प देख सकते हैl अगर संभव हो!

आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी कमेन्ट करके जरूर बताये! अगर जानकारी आपको अच्छी लगी और लाभप्रद लगी है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते है जिससे उन्हें Personal  lone के सम्बन्ध में सवालो के सही जवाब मिल जाये!

इस प्रकार के ज्ञानवर्धक और वित्तीय सहायता सम्बन्धी लेखो को पढने के लिए आप रेगुलर हमारी वेबसाइट myloanpffer.net पर आते रहे! धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
Scroll to Top