New Year 2024 में बदल जायेंगे ये नियम |UPI IDs, Bank Lockers, SIM KYC, Income Tax Return देखे पूरी लिस्ट

Unified Payments Interface National Payments Corporation of India New Rule 2024 – UPI IDs, Bank Lockers, SIM KYC, Income Tax Return के लिए नए साल 2024 से लागू हो रहे है यह नियम, अभी देखे कही आप भी तो इनसे प्रभावित नहीं हो रहे है।

नमस्कार दोस्तों, सन 2023 अब जाने वाला है और 2024 के वेलकम की तैयारी हम सभी कर रहे हैं. प्रत्येक वर्ष सरकार के द्वारा नए साल में कोई ना कोई नियम जारी किए जाते हैं, जो हमारे दैनिक जीवन को किसी ने किसी तरह से प्रभावित करते हैं।

आज हम इस पोस्ट में 2024 में सरकार के द्वारा UPI Id, बैंक लॉकर, इनकम टैक्स रिटर्न, और Sim KYC के बारे में नए नियमों के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

सबसे महत्वपूर्ण जानकारी यह है कि UPI (Unified Payments Interface) and NPCI (National Payments Corporation of India) के द्वारा भुगतान करने वालों के लिए कुछ नए नियमों को लागू किया जा रहा है। जो शायद प्रभावित करें।

आईए जानते हैं 2024 में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया के द्वारा यूपीआई आईडी के बारे में क्या नियम जारी किए गए हैं, और उसके अतिरिक्त हम उन सभी नियमों के बारे में जानकारी हासिल करेंगे जो 1 जनवरी 2024 से लागू होने जा रहे हैं।

2024 Unveiled: A New Era of Change Begins on January 1st

आईए देखते हैं की New Year 2024 में कौन-कौन से चेंज होने वाले हैं और उनका यूजर्स पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

PhonePe, Google Pay, Paytm, BHIM UPI, Bharat pay users alert! NPCI to start deactivating these accounts from January 1st 2024

Unified Payments Interface National Payments Corporation of India New Rule 2024

Inactive UPI IDs

अगर आपने कोई अपनी यूपीआई आईडी बना रखी है और काफी दिनों से उससे कोई लेनदेन नहीं कर रहे हैं, तो नैशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन (NPCI) के द्वारा यूपीआई के माध्यम से भुगतान करने वाले सभी एप्लीकेशंस को यह निर्देश जारी किया है. कि वह 31 दिसंबर के बाद उन सभी यूपीआई आईडी को आईएनएक्टिव कर दें जो काफी समय से कोई लेनदेन नहीं कर रहे हैं.

Unified Payments Interface National Payments Corporation of India New Rule 2024 के द्वारा यह कदम इसलिए उठाया गया है की यूजर्स समय-समय पर अपने मोबाइल नंबर को बदलते रहते हैं और बार-बार बैंक जाकर नंबर को चेंज करवाते रहते हैं.

TRAI के निर्देश

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकृति (TRAI) के द्वारा टेलीकॉम कंपनियों को यानी ढेर सारी किया गया है कि वह 90 दिनों के बाद इस्तेमाल न किए गए नंबर को नए सब्सक्राइबर को जारी कर सकती है. इसलिए यदि कोई यूजर अपने बैंक खाते में पुराने नंबर को अपडेट नहीं करता है तो यह अनचाहे हस्तांतरण में ले जा सकता है. इसके परिणाम स्वरूप TRAP (Third Party App Provider) और PSP (Payment Service Provider) कोई संबंध में 31 दिसंबर 2023 तक कार्रवाई को करना है जिससे अनचाहे के धन हस्तांतरण को रोका जा सके.

अब बिना 🏧 ऐसे चलेगा Google Pay | बिना एटीएम गूगल पे कैसे चलाए?

क्या करना होगा UPI Users को

अगर आप फोन पर गूगल पर पेटीएम भीम यूपीआई जैसे किसी पेमेंट एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके द्वारा बनाई गई आईडी 1 साल से निष्क्रिय ना पड़ी हो और उससे लेनदेन हो रहा हो. अगर कोई भी UPI Id अगर आप 1 साल से use नहीं कर रहे है ,तो वह 31 दिसंबर 2023 के बाद निष्क्रिय कर दी जाएगी। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित करना है कि उनकी यूपीआई आईडी से संबंधित फोन नंबर 3 महीने से ज्यादा के समय के लिए निष्क्रिय ना हो अन्यथा इसका प्रभाव आपकी यूपीआई आईडी पर पढ़ सकता है।

आयकर रिटर्न (ITR) की देर से फाइलिंग की अंतिम तिथि और चार्ज

2022-23 आय वर्ष के लिए आयकर रिटर्न जमा करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2023 को है, और इसके साथ ही अंतिम दिन से पहले रिटर्न न जमा करने वाले व्यक्तियों के लिए penalty लागू होगा। Income Tax Act के Section 234F के अनुसार, अगर आप निर्धारित तारीख से पहले रिटर्न नहीं जमा करते हैं, तो ₹5,000 का दंड होगा। हालांकि, जिनकी कुल आय ₹5 लाख से कम है, उन्हें केवल ₹1,000 penalty देना होगा।

500+ Fake Loan Apps List 2024 | ताकि आप धोखाधडी से बच सकें|

SIM कार्ड लेने के लिए कागज़ी KYC नहीं होगी

अभी तक सिम कार्ड लेने के लिए मैं आपको अपने फिजिकल डॉक्यूमेंट देने होते थे, जिनके माध्यम से आपको सिम प्रदाता कंपनी के द्वारा सिम कार्ड जारी कर दिया जाता था हाल ही में कुछ वर्षों से फिजिकल डॉक्यूमेंट और ई केवाईसी दोनों माध्यमों से सिम कार्ड जारी करने शुरू किए गए थे।

7 Days Loan App List 2024 : Avoid these Loan App | जाने क्या है माजरा 7 दिनों में लोन मिलने का

लेकिन 1 जनवरी 2024 से आप आप किसी भी कागजी केवाईसी के द्वारा सिम कार्ड नहीं ले पाएंगे इसके लिए आपको केवल डिजिटल केवाईसी ही करनी होगी. डिजिटल ई केवाईसी के माध्यम से आप नई सिम कार्ड को ले पाएंगे।

बैंक लाकर एग्रीमेंट नियम

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने नए निर्देशों के साथ सुरक्षित जमा लॉकर्स के लिए ग्राहकों को एक नया समझौता बैंक के साथ करना होगा। इसका त्वरित पालन करने पर ही ग्राहकों को लॉकर का उपयोग करने की अनुमति होगी, जब तक कि वे किराया भरते रहें। यह नया समझौता ग्राहकों को 31 दिसंबर, 2023 के बाद करना होगा। यह निर्देश सुनिश्चित करता है कि लॉकर सुरक्षित रहता है और ग्राहकों की सुरक्षा बनी रहती है.

Google Pay se Loan kaise milega | Online Apply Google Pay Instant Loan

वाहनों के महंगे होने का संकेत

2024 के आगमन के साथ, मारुति सुजुकी, महिंद्रा और महिंद्रा, और ऑडी इंडिया जैसी कई ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनियां ने अपने यात्री वाहनों कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की हैं। यह निर्णय नए साल की शुरुआत में वाहनों के खरीद पर दिखाई देने वाली बढ़ती मुद्रा और अन्य असुरक्षितताओं का प्रतिक्रियात्मक हो सकता है.

Leave a Comment

x