Tata Capital Personal Loan| टाटा कैपिटल पर्सनल लोन – ब्याज दर, दस्तावेज 2023

Tata Capital Personal Loan आपके लिए इमरजेंसी में धन का प्रबंध करता है, अगर आपको अपनी किसी आकस्मिक जरूरत के लिए पैसो की आवश्यकता होती है तो आप टाटा कैपिटल पर्सनल लोन के माध्यम से जल्द ही इसकी पूर्ती कर सकते है.

Tata Capital Personal Loan का द्वारा आप ₹ 35 लाख तक का लोन आसानी से प्राप्त कर सकते है और यह लोन अमाउंट आपको 72 महीने के लिए दिया जाता है. टाटा कैपिटल लोन की ब्याज दर 10.99% वार्षिक से शुरू होती है. अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम है और आपको लोन लेने में समस्या आ रही है. तो आप कम क्रेडिट स्कोर पर भी टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन के आवेदन कर सकते है. टाटा कैपिटल कम क्रेडिट स्कोर पर भी पर्सनल लोन प्रदान करता है. Tata Capital Personal Loan के बारे में अधिक जानकारी और आवेदन प्रक्रिया तथा डाक्यूमेंट्स की जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़े

Myloanoffer.net

Union Bank से पर्सनल लोन कैसे ले?

Tata Capital Personal loan Review

Contents

लोन प्रदान करने वाली संस्थाटाटा कैपिटल
लोन का प्रकारपर्सनल लोन
लोन राशी₹ 35 लाख
लोन की अवधि72 माह या 6 साल
ब्याजदर10.99 से प्रारम्भ
प्रोसेसिंग फीसलोन अमाउंट का 2.75% + GST

टाटा कैपिटल (TCFSL) क्या है – About Tata Capital


टाटा कैपिटल का पूरा नाम टाटा कैपिटल फाइनेंसियल सर्विस लिमिटेड (Tata Capital Financial Services Limited (TCFSL)है जिसकी स्थापना टाटा टाटा संस के द्वारा 2001 में हुई थी और यह पिछले 15 सालो से लगातार वितीय सेवाओ को ग्राहकों तक पंहुचा रही है. Tata Capital Financial Services Limited (TCFSL), Tata Securities Limited और Tata Capital Housing Finance Limited की holding company है।
Tata capital को रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वार एक गैर – बैंकिंग वित्तीय कंपनी के रूप में मान्यता मिली हुई है. टाटा कैपिटल वाणिज्यिक वित्त, निवेश बैंकिंग, उपभोक्ता ऋण, निजी इक्विटी, ट्रेजरी सलाहकार और क्रेडिट कार्ड जैसी वित्तीय सेवाएं प्रदान करती है. इसका मुख्यालय मुंबई महाराष्ट्र में स्थित है.

Myloanoffer.netPay Rupik App Se Personal Loan Kaise Le

Myloanoffer.netHDFC Bank दे रहा है ₹40 लाख तक का Personal Loan

Myloanoffer.netBandhan Bank Personal Loan Kaise Le

टाटा कैपिटल पर्सनल लोन क्या है?

टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन कैसे ले? यह जानने से पहले हम यह जान लेते है कि टाटा कैपिटल पर्सनल लोन क्या है? अगर आपको तुरंत या कुछ समय में धन की आकस्मिक जरूरत पड़ जाती है और जिसका प्रबंध करना आपके लिया कठिन हो जाता है और उस आवश्यकता की पूर्ती भी जरूरी है जैसे कोई मेडिकल इमरजेंसी, यात्रा व्यय, स्कूल या कॉलेज की फीस को चुकाना, शादी का खर्च या फिर आपको अपने घर की मरम्मत करवाना हो तो आप टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते है. टाटा कैपिटल के द्वारा अपने कुछ चुनिन्दा ग्राहकों के लिए इंस्टेंट पर्सनल लोन ऑफर्स प्रदान किये जाते है इसके अतिरिक्त आपको आवेदन के बाद कुछ समय में और बहुत ही तेजी से लोन प्रदान करने की प्रक्रिया की जाती है. जिससे आपको लोन बहुत कम समय में प्राप्त हो जाता है.

टाटा कैपिटल पर्सनल लोन के लाभ

  • टाटा कैपिटल पर्सनल लोन आप अपने किसी भी पर्सनल लोन की पूर्ती के कर सकते है इसके इस्तेमाल की कोई शर्त नहीं रखी जाती है आप लोन अमाउंट का उपयोग अपने कार्य के हिसाब से कर सकते है.
  • टाटा कैपिटल पर्सनल लोन लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार के कोलैटरल या जमानत अथवा गारंटी की जरूरत नहीं होती है आप बिना किसी गारंटी के इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.
  • टाटा कैपिटल पर्सनल लोन पर आपको ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी प्रदान करता है, आप जितने धन का उपयोग करते है और जिसे निकाला जाता है ब्याज केवल निकाली जाने वाली राशी पर लिया जाता है.
  • टाटा कैपिटल पर्सनल लोन को लेने के 6 महीने बाद आप अगर चुकाना चाहते है या उसके कुछ राशी को चुकाना चाहते है तो इसकी सुविधा टाटा कैपिटल के द्वारा प्रदान की जाती है. आपको पर्सनल लोन के पूर्व भुगतान पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है.
  • टाटा कैपिटल के द्वारा आपको कम क्रेडिट स्कोर पर भी पर्सनल लोन दिया जाता है. अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है आप लोन ले सकते है.
  • टाटा कैपिटल लोन प्रोसेसिंग काफी फ़ास्ट प्रदान करता है जिससे आपको कम समय में लोन का अप्रूवेल मिल जाता है.

टाटा कैपिटल पर्सनल लोन क्यों लें?

पर्सनल लोन लेने के वैसे तो कई कारण हो सकते है, क्योकि सभी व्यक्तियों की अलग-अलग जरूरते होती है और वह अपनी जरूरत के हिसाब से पर्सनल लोन के लिए आवेदन करता है. लेकिन कुछ महत्वपूर्ण परिस्थितिया होती है या आप इन कार्यो की पूर्ती के लिए Tata Capital Personal Loan Apply कर सकते है.

  • अगर अपने कई अन्य जगह से और कई प्रकार की लोन ले रखे है तो आप टाटा कैपिटल पर्सनल लोन को लेकर अपने पुराने सभी लोन को चुका सकते है. और अपनी EMI के झंझट से और महंगे ब्याजदर से मुक्ति पा सकते है.
  • आपको अपना कोई व्यवसाय शुरू करना है आपको पूँजी की कमी से जूझना पड़ रहा है. तो आप अपनी बिज़नेस जरूरत को पूरा करने के लिए tata capital Personal Loan ले सकते है. ताकि आपके व्यापारिक जरूरत पूरी हो सके.
  • अगर आपको कोई प्रॉपर्टी खरीदनी है या आप डाउन पेमेंट पर कोई घर लेना चाहते है. तो आप टाटा कैपिटल पर्सनल लोन ले सकते है. जिससे आप अपनी सपनो के घर को खरीद सकते है और आपका सपना पूरा हो सकता है.
  • अगर आपके घर का कोई सदस्य कही अच्छी शिक्षा प्राप्त करना चाहता है और इसमें धन बाधा बनता है या धन की कमी से उसका यह सपना पूरा नहीं हो सकता है तो आप इसके लिए पर्सनल लोन ले सकते है.
  • Myloanoffer.netDCB Bank से पर्सनल लोन कैसे लें

टाटा कैपिटल पर्सनल लोन के लिए पात्रता – Tata Capital Personal Loan Eligibility

इस चरण में हम आपको बताएँगे कि टाटा कैपिटल पर्सनल लोन को लेने के लिए क्या पत्रता राखी गयी है और कौन से लोग इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

  • टाटा कैपिटल पर्सनल लोन के ऐसे सभी व्यक्ति पात्र है जो नियमित वेतन प्राप्त करते हो जैसे निजी/सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों, सरकारी कर्मचारी, बहुराष्ट्रीय निगमों, प्रतिष्ठित साझेदारी फर्मों और अन्य कंपनियों में काम करने वाले salaried Individuals आदि.
  • इन सभी वेतन भोगियो की न्यूनतम मासिक आय ₹ 15,000 होनी आवश्यक है.
  • इसके अतिरिक्त स्व-नियोजित (Self-Employed Professionals) व्यक्ति जैसे चार्टर्ड अकाउंटेंट, कॉस्ट वर्क अकाउंटेंट, डॉक्टर, इंजीनियर, कंपनी सेक्रेटरी, आर्किटेक्ट आदि भी पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते है.
  • इसके अतिरिक्त Self-employed non-professionals जैसे ट्रेडर्स,मर्चेंट्स, कंसलटेंट आदि भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • प्राइवेट व्यवसाय के मालिक, भागीदार और निदेशक तथा लिमिटेड कंपनियां आदि के लिए लोन दिया जाता है.
  • वेतनभोगी व्यक्तियों और स्व-नियोजित व्यक्तियों को कम से कम 1 साल का कार्य अनुभव होना आवश्यक है.

टाटा कैपिटल पर्सनल लोन पर ब्याजदर – Tata capital personal loan interest rate

Tata Capital Personal Loan Interest rate 10.99% pa से शुरू होती है. आप टाटा कैपिटल से व्यक्तिगत ऋण 10.99% प्रतिवर्ष की दर से प्राप्त कर सकते है. यह ब्याजदर स्थाई नहीं है. टाटा कैपिटल पर्सनल लोन की गणना कस्टमर की प्रोफाइल, क्रेडिट स्कोर, लोन अमाउंट, ऋण लेने की समय सीमा, आय, लोन चुकाने की क्षमता, क्रेडिट हिस्ट्री आदि पर निर्भर करती है.

Myloanoffer.netPersonal Loan Bank List 2023 | सबसे सस्ता पर्सनल लोन देने वाले बैंक कौन सी है?

Myloanoffer.netIndusind Bank Personal Loan | Indusind bank से पर्सनल लोन कैसे ले.

टाटा कैपिटल पर्सनल लोन कितना मिल सकता है?

अगर आप टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके मन में यह सवाल आता होगा हमें कितनी राशी का पर्सनल लोन मिल सकता है. तो आपको जानकारी देना चाहूँगा कि टाटा कैपिटल के द्वारा आपको ₹ 40,000 से लेकर ₹ 35 लाख तक का पर्सनल लोन प्रदान किया जाता है.

ata capital personal loan के लिए न्यूनतम सिबिल स्कोर

टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेने के लिए आपका CBIL Score अच्छा होना चाहिए अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होगा तो आपको ज्यादा अमाउंट का लोन कम ब्याजदर पर मिलने की काफी सम्भावना रहती है लेकिन अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम है तब भी आप लोन के लिए आवेदन कर सकते है.

Tata Capital Personal Loan के लिए आपका CBIL Score 300 से 900 तक होना चाहिए. 700 या इससे ऊपर के सिबिल स्कोर को अच्छा माना जाता है.

टाटा कैपिटल पर्सनल लोन पर प्रोसस्सिंग फीस और अन्य शुल्क

प्रोसेसिंग फीस2.75% +GST
ईएमआई बाउंस शुल्क₹ 600 + GST
वार्षिक रख रखाव शुल्कड्राप लाइन राशी पर 0.25% + GST या ₹ 1000 प्रति वर्ष जो भी अधिक हो
खाते का स्टेटमेंट₹ 250 +GST
ऋण रद्दीकरण शुल्कलोन अमाउंट का 2% या ₹5,750 जो भी अधिक हो
उपकरण स्वैप शुल्क₹ 550 + GST
Duplicat NOC₹ 550 + GST
Post Dated Cheque Fees₹ 850 + GST

टाटा कैपिटल पर्सनल लोन के लिए निर्धरित आयु सीमा

Tata Capital Personal Loan लेने के लिए आपकी उम्र 22 साल से 58 साल के मध्य होनी चाहिए, इस आयु वर्ग के लोग चाहे वह नौकरी पेशा व्यक्ति हो या स्व-वित्तपोषित आवेदन कर सकता है.

टाटा कैपिटल पर्सनल लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

Tata Capital Personal Loan के लिए आपको बहुत कम Documents देने होते है वह निम्न है-

वेतन भोगी व्यक्तियों के लिएस्व-नियोजित व्यक्तियों के लिए
पहचान का प्रमाण – आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड आदि.
निवास का प्रमाण – आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड आदि.
वेतन पर्ची – पिछले 3 महीने की
सैलरी खाते का स्टेटमेंट – पिछले 6 महीने का  
पहचान का प्रमाण – आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड आदि.
कार्यालय निवास प्रमाण खाते का स्टेटमेंट – पिछले 3 महीने का
आय का प्रमाण – पिछले 2 सालो की लाभ हानि खाते जा विवरणरोजगार का प्रमाण

टाटा कैपिटल पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करे

टाटा कैपिटल पर्सनल लोन के लिए आप ऑनलाइन और ऑफ लाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते है. सबसे पहले हम आपको ऑफलाइन प्रक्रिया के बारे बताते है.

टाटा कैपिटल फाइनेंस लिमेटेड की देश भर के पप्रमुख शहरों में 190 से ज्यादा शाखाएं कार्य कर रही है आप वहा जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते है-

  • सबसे पहले आप टाटा कैपिटल की नजदीक शाखा में जाये.
  • यहाँ आप लोन से सम्बंधित सारी जानकारी प्राप्त करे..
  • शाखा के दद्वारा आपको एक लोन एप्लीकेशन फॉर्म दिया जायेगा.
  • उस फॉर्म में मांगी गयी जानकारी सही-सही और साफ भरे.
  • फॉर्म में अपने फोटो ग्राफ चिपकाए.
  • सभी मांगे गए दस्तावेज की कॉपी फॉर्म के साथ सल्लग्न कर दे.
  • फॉर्म को जमा करने से पहले सारी जानकारी दुबारा चेक करे और फॉर्म को शाखा में जमा कर दे.
  • फॉर्म के चेक होने के बाद और दस्तावेज के सत्यापन के बाद आपको लोन प्रदान कर दिया जायेगा.

टाटा कैपिटल पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे

  • सबसे पहले Tata Capital की official Website tatacapital.com पर जाये.
  • यहाँ होम पेज पर आपको टाटा कैपिटल के सभी लोन दिखेंगे आप यहाँ से Personal Loan पर Click करें.
  • अब आपको पर्सनल लोन से जुडी सारी जानकारी मिलेगी जिसे ध्यान से पढ़े.
  • नीचे आपको Apply Now का बटन दिखेगा जिसपर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने एक Application Form खुलेगा.
  • इस आवेदन पत्र में आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल, पैन नंबर, अपनी आय, अपना पता, अपनी जन्म तिथि आदि को डालना होगा.
  • सारी जानकारी भरने के बाद आपको इसे सबमिट कर देना है.
  • आपकी जानकारी चेक होने के बाद आपको आगे की प्रक्रिया के लिए कहा जायेगा.
  • सारी प्रक्रिया होने के बाद आपको लोन प्रदान कर दिया जायेगा.

टाटा कैपिटल पर्सनल लोन आवेदन की स्थिति को कैसे ट्रैक करे? Track tata capital Personal Loan Application Status

Tata capital personal loan application status को Track करना आसान है जब भी आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते है तो आपको एक आवेदन संख्या (Application Number) प्रदान की जाती है. आप इस अवेदना संख्या को डालकर अपने आवेदन की स्थिति का पता लगा सकते है.

आप पर्सनल लोन के लिए Apply पर क्लिक करेंगे यहाँ आपको ऊपर तीन आप्शन दिखाई देते है पहले है New Customer, Existing Customer और track my Application.

आपको यहाँ अपना Application Number और DOB डालकर Submit कर देना है आपकी आवेदन की स्थिति की जानकारी आपके सामने खुलकर आ आ जाएगी.

टाटा कैपिटल कस्टमर केयर नंबर

CUSTOMER CARE NUMBER

 Toll Free – 1860 267 6060 Between 9 AM to 8 PM, Monday to Saturday (Closed On Sundays And Public Holidays)

टाटा कैपिटल से लोन लेने के लिए या किसी जानकारी या शिकायत के लिए आप ईमेल पर मैसेज भी कर सकते हैं |

E-Mail ID – contactus@tatacapital.com

Leave a Comment

x