Personal Loan Bank List

Personal Loan Bank List 2022 | सबसे सस्ता पर्सनल लोन देने वाले बैंक कौन सी है?

Personal Loan Bank List, पर्सनल लोन देने वाले बैंक की लिस्ट, सबसे सस्ता पर्सनल लोन देने वाला बैंक कौन सा है, पर्सनल लोन बैंक लिस्ट ब्याज दर के साथ, सबसे सस्ता पर्सनल लोन कौन देता है, कौन सा बैंक जल्दी लोन देता है.

Personal Loan Bank List – आज के दौर में लोन लेना बहुत ही आसान है अगर आप पर्सनल लोन लेना चाहते है तो यह आपको बहुत ही कम समय और कम दस्तावेजो के साथ मिल जाता है. कई बैंक इंस्टेंट पर्सनल लोन प्रदान करती है. लेकिन पर्सनल लोन में आपको अन्य लोन के मुकाबले ज्यादा ब्याज देना पड़ता है क्योकि यह एक Unsecured Loan है. पर्सनल लोन लेने के लिए आपको कोई गारंटी या गिरवी नहीं रखना पड़ता है.

Personal Loan Bank के अलावा कई App और Companies भी प्रदान करती है जहाँ से आप घर बैठे आधार कार्ड से लोन ले सकते है. अगर आपको पैसो की अचानक जरूरत हो तो आप पर्सनल लोन की तरफ जा सकते है और अपने मोबाइल से Instant Personal Loan ले सकते है.

लेकिन आज हम Instant Personal Loan Application के बारे इस आर्टिकल में बात नहीं करेंगे हम इसमें यह जानेंगे कि सबसे सस्ता पर्सनल लोन कौन बैंक देती है? सबसे अच्छा Personal Loan bank कौन सा है. इसमें हम आपको पर्सनल लोन बैंक लिस्ट के बारे बताएँगे जहाँ से आप पर्सनल लोन प्रदान करने वाले बैंक की ब्याज दरों की तुलना करके अपने लिए सस्ता पर्सनल लोन ले सकते है.

इसके अतिरिक्त आप हमारे आर्टिकल RBI Reigistered Loan App List और NBFC Approved Companies List को पढ़कर भी पर्सनल लोन लेने के लिए उचित विकल्प की जानकारी ले सकते है.

Myloanoffer.net Best RBI Registered Loan App List पाए घर बैठे आधार से तुरंत लोन

Myloanoffer.net400 + NBFC / RBI Registered Loan Company List

पर्सनल लोन क्या है? What is Personal Loan in Hindi

Personal Loan Bank List के बारे में जानकारी लेने से पहले आइये हम संक्षेप में जान लेते है कि पर्सनल लोन क्या है. यहाँ हम आपको Personal Loan के बारे में संक्षेप में बताने वाले है अगर आप पर्सनल लोन क्या है इसके बारे में विस्तृत जानकारी चाहते है तो आप हमारा आर्टिकल पर्सनल लोन क्या है जरूर पढ़े.

Myloanoffer.netWhat Is Personal Loan In Hindi | पर्सनल लोन कैसे ले

आज के समय में पैसो की जरूरत कब और कितनी लग जाये यह कोई नहीं जानता, और आपके पास जमा भी कभी-कभी उसे पूरा कर पाने पर्याप्त नहीं होती है. तब हम पैसे उधार लेने या लोन लेने के बारे में सोचते है. लेकिन बैंक से लोन लेना आसान नहीं है परन्तु अगर आप पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते है तो यह अन्य लोन की तुलना में जल्दी मी जाता है.

पर्सनल लोन राशी के इस्तेमाल की भी कोई शर्त नहीं होती है आप अपने किसी भी व्यक्तिगत कार्य के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है लेकिन अन्य लोन में ऐसा नहीं है अन्य लोन लेने में आपको जिस उद्देश्य के लिए आप लोन ले रहे है लोन अमाउंट का उपयोग उसके लिए ही होना आवश्यक है. जैसे Home Loan, Car Loan, Vehicle Loan, Education Loan, KCC Loan, Business Loan इत्यादि.

पर्सनल लोन का उपयोग आप यात्रा व्यय के लिए, स्कूल की फीस भरने के लिए, मकान की मरम्मत के लिए, बिज़नस की जरूरत को पूरा करने के लिए, इमरजेंसी चिकित्सा व्यय के लिए, किसी चीज को खरीदने के लिए कर सकते है इसके उपयोग के लिए बैंक की तरफ से कोई शर्त नहीं रखी जाती है.

पर्सनल लोन बैंक लिस्ट क्या है – What is Personal Loan Bank list

अगर आप पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करना चाहते है तो आपको यह जानकारी होना आवश्यक है कि कौन सी बैंक पर्सनल लोन देती है और कहाँ से सस्ता पर्सनल लोन मिल सकता है. वैसे तो आज के समय में सभी बैंके पर्सनल लोन की सुविधा उपलब्ध करवाती है और आप Online Personal Loan Apply कर सकते है. लेकिन आपके लिए Personal Loan Interest Rate बहुत ही मायने रखता है.

जिस बैंक Personal Loan Interest Rate Low हो आप अगर उस बैंक से Instant Personal Loan Apply करते है तो आपको कम EMI क भुगतान करना पड़ेगा और आप पर कम कर्ज का बोझ कम रहेगा.

Myloanoffer.netCashBean App से पर्सनल लोन कैसे ले | Instant Personal Loan by CashBean Loan App

Myloanoffer.netPaySense Se Personal Loan Kaise Le

Myloanoffer.netShriram Finance Vehicle Loan Kaise Le

भारत में कुल 34 Bank है जिसमे से 12 सरकारी तथा 22 प्राइवेट बैंक की श्रेणी में आती है. आप इन सभी बैंक से व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन कर सकते है. पर्सनल लोन लेने के लिए आपका उस बैंक में सेविंग अकाउंट या करंट अकाउंट होना चाहिए लेकिन कई बैंक इसके बावजूद भी अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन की सुविधा देती है. सबसे जरूरी बात Personal Loan लेने के लिए आपका CBIL Score अच्छा होना चाहिए और आपकी कोई निर्धारित मासिक इनकम होना चाहिए. अगर आप एक Salaried Personal है तो आपको Personal Loan लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी आप अपनी किसी भी जरूरत के लिए ₹5,000 से लेकर ₹1 करोड़ का लोन आसानी से ले सकते है, अगर आप यह जानना चाहते है की 50000 का लोना कैसे मिलेगा या आधार कार्ड पर लोन कैसे मिलेगा तो हम उन सभी Personal Loan Bank List के बारे में नीचे बता रहे है जो आपको आपकी जरूरत के हिसाब से तुरंत पर्सनल लोन देती है.

Personal Loan प्रदान करने वाले बैंक की लिस्ट ब्याजदर और लोन अमाउंट के सहित – Personal Loan Bank List With Interest Rates & Loan Amount

Bank NamePersonal Loan Interest Rate (p.a.)Loan Amount
Axis Bank10.50% to 25.00%₹40 लाख तक
Bank of Baroda10.00% to 15.60%₹5 लाख तक
Bank of India10.00% to 12.35%₹10 लाख तक
Bank of Maharashtra9.55% to 10.55%₹10 लाख तक
Bandhan Bank8.50% to 11.75%₹20 लाख तक
Canara Bank11.25% to 13.30%₹3 लाख तक
Central Bank of India9.85% to 10.05%₹10 लाख तक
Citibank9.99% to 16.49%₹30 लाख तक
Corporation Bank8.90% to 13.00%₹3.5 लाख तक
Catholic Syrian Bank12.00% to 19.00%₹5 लाख तक
DCB Bank13.00% to 25.00%₹5 लाख तक
Fedral Bank10.49% to 17.99%₹10 लाख तक
HDFC Bank10.99% to 15.00%₹50 लाख तक
HSBC Bank9.99% to 14.00%₹30 लाख तक
ICICI Bank10.50% to 18.00%₹50 लाख तक
IDBI Bank9.50% to 14.00%₹10 लाख तक
IDFC First Bank10.49% to 20.00%₹20 लाख तक
Indusind Bank10.49% to 31.50%₹25 लाख तक
Indian Bank9.05% to 13.65%₹10 लाख तक
Jammu & Kashmir Bank10.30%₹10 लाख तक
Karnatka Bank12.35%₹5 लाख तक
Kotak Mahindra Bank10.25₹20 लाख तक
Laxmi Vilas Bank11.55%₹20 लाख तक
National Bank10.00% to 10.50%₹3.5 लाख तक
Oriental Bank of Comerce8.95% to 14.00₹10 लाख तक
Punjab & Sind Bank11.10%₹3 लाख तक
RBL Bank17.50% to 26.00%₹20 लाख तक
Punjab National Bank8.95% to 14.00%₹4 लाख तक
State Bank of India (SBI)9.60% to 13.00₹20 लाख तक
Standard Chartered Bank10.75 to 13.00₹20 लाख तक
Syndicate Bank11.25% to 13.30₹5 लाख तक
UCO Bank8.45% to 10.45%₹10 लाख तक
Union Bank of India8.90% to 13.00%₹10 लाख तक
Yes Bank10.75% to 18.00%₹40 लाख तक

नोट – ऊपर प्रदान की गयी Personal Loan Bank List Interest Rate And Loan Amount में समय के अनुसार बदलाव संभव है. यह ब्याज दर और लोन अमाउंट आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली इनकम और लोन हिस्ट्री पर निर्भर करता है.

Top Banks Personal Loan Interest Rates in India

अगर आप ब्याज दर के हिसाब से सबसे अच्छी पर्सनल लोन प्रदान करने वाली बैंक के बारे में बात करे तो आप ऊपर दी गयी लिस्ट को जाँच सकते है, फिर भी हम आपको नीचे कुछ बैंको के बारे में बताने वाले है जहाँ से आप आसान किस्तों और ब्याजदर पर पर्सनल लोन ले सकते है.

Personal Loan Interest Rate HDFC Bank

एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन लेना काफी आसान है यहाँ से आप कम दस्तावेज और ब्याज दर पर कम समय में अच्छा पर्सनल लोन ले सकते है. HDFC Bank Personal Loan Interest Rate 10.99% से लेकर 15.00% तक है अगर आप एक वेतनभोगी व्यक्ति है तो आप कम ब्याजदर पर लोन पा सकते है. HDFC Bank Personal Loan लेते समय बैंक की तरफ से आपको 8 लाख तक Protection Cover जिसे आप दुर्घटना होने पर इलाज के लिए इस्तेमाल कर सकते है इसके अतिरिक्त लोन लेने वाले व्यक्ति की म्रत्यु या स्थाई विकलांगता पर 1 लाख बीमा प्रदान किया जाता है.

Myloanoffer.netHDFC Bank दे रहा है ₹40 लाख तक का Personal Loan

ICICI Bank Personal Loan Interest Rate

ICICI Bank Personal Loan 10.50% से 18.00% की वर्षिक ब्याजदर पर प्रदान किया जाता है. आप अपने आधार KYC के द्वारा ही पर्सनल लोन ले सकते है. ICICI Bank Personal Loan Online Apply किया जा सकता है. ICICI bank Personal Loan Amount लोन लेने वाले व्यक्ति के चुकाने की क्षमता पर निर्भर करता है. बैंक की तरफ से आपके इनकम और इसके श्रोत को देखकर लोन प्रदान किया जाता है.

Myloanoffer.netआईसीआईसीआई बैंक से होम लोन कैसे मिलेगा

Personal Loan Interest Rate SBI

भारतीय स्टेट बैंक इंडिया की प्रमुख राष्ट्रीकृत बैंक है जो कम ब्याजदर पर अपने मौजूदा ग्राहकों और नए व्यक्तियों को कई लोन स्कीम के माध्यम से पर्सनल लोन प्रदान करती है. SBI के द्वारा पर्सनल लोन पर 9.60% से लेकर 13.90% प्रतिवर्ष की आसान ब्याजदर पर्सनल दिया जाता है. State Bank of India Personal Loan Scheme के अंतर्गत सभी श्रेणी और वर्ग के लोगो ध्यान में रखकर लोन को प्रदान किया जाता है.

Myloanoffer.netSBI Personal Loan Kaise Le | एसबीआई से पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?

Axis Bank Personal Loan Interest Rate

AXIS Bank Personal Loan लेने के लिए आपकी कोई निश्चित मासिक आय होनी आवश्यक है. Axis bank Personal Loan Interest Rate 10.50% to 25.00% p.a. के दर पर्सनल लोन देता है. एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको मिनिमम डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है और आपको कम समय ज्यादा अमाउंट का लोन मिल जाता है.

Myloanoffer.netAxis Bank Personal Loan Kaise le

पर्सनल लोन लेने के लिए कौन सी बैंक सबसे अच्छी है – Which Bank is Best for Personal Loan

जब भी कोई व्यक्ति पर्सनल लोन के अप्लाई करना चाहता है तो अक्सर उसके मन में सवाल आता है कि पर्सनल लोन लेने के लिए सबसे सही बैंक कौन सी है किस बैंक से पर्सनल लोन लेना सही रहेगा? तो आपको बताना चाहूँगा कि आप पर्सनल लोन लेने के लिए किस बैंक का चयन करे यह बता पाना संभव नहीं है आप अपने विवेक के अनुसार Bank Offer और my loan offer के माध्यम से अपने लिए Best Personal Loan Scheme का और बैंक का चयन कर सकते है. आप लोन लेने से पहले यह देखे कि बैंक पर्सनल लोन पर कितना ब्याज ले रही है और ऋण को चुकाने के लिए कितना समय दिया जा रहा है क्या आप उस समय में अपने पर्सनल लोन को चुकाने में सक्षम है. ब्याज के अतिरिक्त भी कई शुल्क और फीस बैंक के द्वारा पर्सनल लोन पर ली जाती है इसलिए बैंक से पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले इन सभी पहलुओ का बारीकी से अध्ययन करे और तब लोन के लिए अप्लाई करे.  

कौन सी बैंक सस्ता पर्सनल लोन देती है?

आप बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर यहाँ से पर्सनल लोन की जानकारी ले सकते ही जिस बैंक की ब्याजदर तुलनात्मक कम हो आप उस बैंक से पर्सनल लोन ले सकते है?

Bank से पर्सनल लोन ले या मोबाइल एप्प से?

अगर आपको ज्यादा अमाउंट का लोन चाहिए और आप अनावश्यक चार्ज और फीस से बचना चाहते है तो आप बैंक के माध्यम से पर्सनल लोन के लिए आवेदन करे परन्तु अगर आपको इंस्टेंट पर्सनल लोन लेना है और वह भी कम अमाउंट का तो आप अपने मोबाइल के माध्यम से पर्सनल लोन ऐप को डाउनलोड करके लोन ले सकते है.

कौन सी बैंक जल्दी पर्सनल लोन देती है?

अगर आपको जल्दी Personal Loan Requirement है तो आप HDFC, Axis, SBI या ICICI बैंक की तरफ जा सकते है जहाँ से आपको कम दस्तावेजो पर कम समय में लोन उपलब्ध करवाया जा सकता है.

10000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है?

कोई भी बैंक किसी भी वेतनभोगी के लिए उसके वेतन के 60 गुना तक का पर्सनल लोन प्रदान कर सकती है इसके अनुसार आपको दस हजार के वेतन पर 6 लाख तक का पर्सनल लोन मिल सकता है.

मुझे तुरंत लोन चाहिए मैं क्या करू?

अगर आपको तुरंत लोन की आवश्यकता है तो आप Instant Personal Loan Scheme के अंतर्गत लोन ले सकते है या आप अपने मोबाइल से personal Loan App Download करके loan Apply कर सकते है.

पर्सनल लोन कितना मिल सकता है?

किसी भी बैंक के द्वारा पर्सनल लोन के लिए कई मानक रखे जाते है जैसे आपका क्रेडिट स्कोर, आपकी आय, आय का श्रोत, लोन चुकौती अवधि आदि को ध्यान में रखकर लोन दिया जाता है, यह सब कारक ही निर्धारित करेंगे कि पर्सनल लोन कितना मिल सकता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
Scroll to Top
%d bloggers like this: