Paytm Business laon

Paytm Business Loan कैसे ले | Paytm Business Loan Kaise Milta hai.

Paytm Business Loan- Loan Amount, Interest Rate, How To Apply & More in Hindi

आज के समय में लोन मिलना बहुत ही आसान है, क्योकि कई सरे Apps, Banks, NBFS, Companies आपको Instant Loan Provide कराती है.

आप अपनीआवश्यकता के अनुसार ऋण को ले सकते है. यह सारी संस्थाए कई प्रकार के लोन प्रदान करती है जैसे पर्सनल लोन, होम लोन, बिज़नस लोन, गोल्ड लोन, किसान लोन आदि.

अक व्यक्ति लोन के लिये तभी सोचता और आवेदन करता है जब उसको कही से कोई सहायता नहीं मिलती या उसके कार्य में रूकावट होने लगती है.

बात की जाये Personal Loan की तो इसको आप अपने किसी भी कार्य के लिए ले सकते है जैसे आपके बच्चो की फीस जमा करना हो, आपके क्रेडिट कार्ड का बिल भरना हो, आपको अपने घर की मरम्मत करवानी हो, अचानक को मेडिकल इमरजेंसी आ जाये या कही यात्रा खर्चे के लिए.

आप इन सभी कार्यो के निर्धारण हेतु पर्सनल लोन ले सकते है

Paytm kya Hai – Paytm Business Loan क्या है

 डिजिटल भुगतान प्रणाली में Paytm India में एक बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है. Paytm एक Mobile Wallet App है, यहाँ से आप इंडिया में कही भी कभी भी और किसी को भी तुरंत पैसे भेज सकते है.

इसके अतिरिक्त आप Paytm Mobile App के माध्यम से अपने Bill Pay कर सकते है, मोबाइल रिचार्ज कर सकते है, Money Transfer और  Loan Re-Payment कर सकते है. यह आपको कई ऑनलाइन कार्य प्रदान करता है. Paytm भारत के पांच मोबाइल रिचार्ज करने वाले एप्प में से एक है.

Paytm कब लांच किया गया था?

Digital India Campaign   में paytm का महत्वपूर्ण योगदान है लोग बहुत समय से इसका इस्तेमाल कर रहे है, करोडो भारतीयों की पहली पसंद है पेटिएम के माध्यम से प्रतिदिन करोडो रुपयों का लेनदेन होता है.

Paytm को 30 अप्रेल 2012 को लंच किया गया था, और आज के समय में कई Digital Wallet  Mobile App मौजूद है लेकिन Paytm को इस्तेमाल करने वाले लोगो में कोई कमी नहीं आई है.

Paytm Business क्या है (What is Paytm Business in Hindi)

Paytm App की तरह ही Paytm Business app भी पेटीएम की तरफ से एक बिज़नस एप्प है जहा आप अपने बिज़नस को रजिस्टर करके अपने व्यापार में मिलने वले पेमेंट्स को Receive कर सकते है जिसके लिए आपसे किसी भी प्रकार की फीस नहीं ली जाती है.

आज के समय में करोडो लोगो ने अपने Business को Paytm पर Register कर रखा है.

इसके अतिरिक्त आप अपने बिज़नस से सम्बंधित या अन्य पेमेंट्स भी Paytm Business App  के माध्यम से कर सकते है.

आप Normal Paytm App  की तरह से Recharge, Bill Payments, Money transfer, Shopping  आदि का भी लाभ ले सकते है.

Paytm बिज़नेस लोन  के लिए पात्रता – Eligibility of Paytm Business Loan

 Paytm Business App पर जाकर आप अपनी Eligibility Check कर सकते है. जहा आपको आपके Business के लिए कितना लोन मिलेगा या आपको कितना ब्याज देंना होगा. यह सारी जानकारी आप Eligibility check option पर Click करके ले सकते है. Paytm Business Loan Amount और Interest Rate आपकी Income पर निर्भर होता है आपकी कितनी आय है और अपने अपने पुराने लोन को कैसे चुकाया है यह सारी चीजे आपके लोन लेते समय देखी जाती है.

Paytm Business लोन के लिए जरूरी कागजात – Documents for Paytm Business Loan

 अगर आप पेटीएम बिज़नेस लोन को लेना चाहते है तो आपके पास नीचे दिए गए डाक्यूमेंट्स होना जरूरी है इन दस्तावेजो के बगैर आप Paytm Business loan  के लिए अप्लाई नहीं कर सकते है-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • करंट अकाउंट
  • बिज़नेस प्रमाणपत्र

Paytm Business लोन कितना मिलता है – Loan Amount of paytm Business loan

अगर आप अपने व्यापर को बढ़ाने या उसमे पूँजी की कमी को पूरा करने अथवा नए व्यापार को स्टार्ट करने के लिए Paytm Business लोन लेने के लिए विचार कर रहे है तो आपके लिए यह जान लेना बहुत जरूरी है कि आप जिस भी आवश्यकता के लिए लोन ले रहे है, वह लोन राशी कितनी है.

तो आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूँगा कि पे टी एम आपके लिए ₹ 1,000 से लेकर ₹ 10,00,000 तक का लोन देता है. Paytm Business Loan Amount from ₹ 1,000 up to ₹ 1,000,000

Paytm बिज़नेस लोन पर कितना ब्याज लगता है – Interest Rate on paytm Business loan

जैसा कि सभी लोग जानते है कि कोई भी बैंक या लोन प्रदान करने वाली संस्था या कंपनी हो वह आपको दी गयी ऋण की राशी पर ब्याज वसूल करती है.

इसलिए आप किसी भी लोन प्रदान करने वाली संस्था या Mobile Apps से लोन ले आप उसकी ब्याज दर के बारे में अवश्य जानकारी रखे और हमेशा दूसरी संस्थाओ से तुलना करके ही लोन के लिए आवेदन करे.

Paytm Business के लिए Loan पर आपको 15% वार्षिक से लेकर 46% वार्षिक ब्याज दर देनी होती है  Paytm Business Loan Interest Rate @15 to 46 percent annual.

परन्तु यहाँ यह जान लेना बहुत जरूरी है कि यह ब्याज दर आपके लोन अमाउंट, इनकम,Credit Scoreआदि पर निर्भर करती है, अगर आपकी पिछली लोन हिस्ट्री अच्छी है तो आपको कम ब्याजदर पर लोन मिल जायेगा परन्तु वही अगर अपने अपने द्वारा लिए गए ऋण को समय पर अदा नहीं किया है तो आपको ज्यादा ब्याज देना पड़ सकता है.

Paytm Business loan कितने समय के लिए मिलता है

आप जब भी कोई लोन लेते है तो वह एक निश्चित समय के लिए दिया जाता है, और उस समयावधि के अन्दर आपको ब्याज सहित उसको चुकाना भी पड़ता है. आपके लोन के लिए प्रत्येक महीने एक EMI निश्चित कर दी जाती है जिसको आप जमा करके अपने ऋण को चुकाते है.

Paytm Business लोन आपको 3 महीने से लेकर 3 वर्ष तक की अवधि के लिए दिया जाता है इस दौरान आपको अपने ऋण को अदा करना पड़ता है.

आप अपने ब्याज की किस्तों को समय पर चुकाए अगर आप ऐसा करते है तो संस्था का आपके प्रति विश्वास बढता है और आपके क्रेडिट स्कोर में भी इजाफा होता है.

Paytm Business Loan कैसे ले – How To Apply Paytm Business Loan

पेटीएम बिज़नेस लोन लेने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा तभी आप Paytm Business loan Online Apply कर सकते है- हम यहाँ आपको Step by Step बता रहे है ताकि आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े-

  • सबसे पहले Google Play Store  या Apple App स्टोर से Paytm Business App को इनस्टॉल करे.
  • अब इसे Open करे औ अपना मोबाइल नंबर और OTP डालकर Register करे.
  • अगले चरण में आपको अपने बिज़नेस के बारे में विवरण प्रदान करना है.
  • अपने व्यापार के बारे में पूरी जानकरी भरने के पश्चात् अपने बिज़नस को  रजिस्टर करे.
  • अब आपको Paytm Business app के Dashboard पर apply foe business loan का Option मिलेगा वहा आपको click करना है.
  • अगले चरण में आपको अपनी बेसिक जानकारी भरनी है.
  • फिर आपको KYC Documents को Upload करना है.
  • अब अगर आप Eligible  है PAytm Business Loan के लिए तो आपको लोन ऑफर दिखाई देगा वहा से MY Loan Offer net से अपने अपने Offer का चयन करे.
  • इस चरण में आप अपने लोन अमाउंट को भरे और लोन के लिए आवेदन को सबमिट कर दे
  • आपकी एप्लीकेशन Review में चली जाएगी और आपका लोन मंजूर होने के बाद आपको आपके कॉन्टेक्ट्स नंबर्स अपर जानकारी दे दी जाएगी.

Paytm बिज़नेस लोन के फायदे क्या है

आपको paytm Business loan लेने पर नीचे दिए गए फायदे हो सकते है-

  • Paytm business loan process एक पेपर लेस प्रोसेस है.
  • आपको ज्यादा डाक्यूमेंट्स देने की जरूरत नहीं
  • कम ब्याज दर पर लोन की उपलब्धता
  • लोन अदायगी की लम्बी अवधि
  • सीधे बैंक खाते में ऋण की धनराशी का ट्रान्सफर
  • प्रोसेसिंग फीस बहुत कम
  • कही भी जाने की जरूअत नहीं बस अपने मोबाइल को उठाओ और आवेदन कर दो फ़ोन पे लोन कैसे मिलता है 

Paytm Business Loan Review

App namePaytm Business Loan
Paytm Business Loan Amount₹  1000  से लेकर ₹ 10,00,000 तक
Paytm Business Loan ब्याज दर15% से लेकर 46% वार्षिक
Paytm Business Loan समयावधि3 महीने से लेकर 36 महीने तक
Paytm Business Loan Kaise le

paytm business loan customer care number क्या है?

अगर आपको पेटीएम बिज़नेस से मबंधित कोई सवाल या शिकायत हो तो आप paytm business loan customer care number 01204440440 पर call आकर सकते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *