बंद खाता चालू करवाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे | Application for Dormant to Active Accounts PDF

खाता चालू करवाने के लिए एप्लीकेशन पोस्ट के माध्यम से आज हम आपको Application for Dormant to Active Accounts के विषय में महत्वपूर्ण जानकरी प्रदान करने वाले है.

काफी समय से आपके बैंक खाते में लेनदेन ना होने के कारण बैंक के द्वारा आपके खाते को बंद कर दिया जाता है, अथवा बैंक खाता बंद होने के अन्य कई कारण हो सकते हैं. अगर किसी कारण से आपका अकाउंट बैंक के द्वारा Inactive या बंद कर दिया गया है, तो आप बैंक में अपने खाते को चालू करवाने के लिए एक एप्लीकेशन को देना होता है, एप्लीकेशन में मांगी गई जानकारी को सही तरीके से भरकर खाता चालू करने के लिए एप्लीकेशन को बैंक में जमा करना होता है, एप्लिकेशन प्राप्त होने के बाद बैंक के द्वारा आपके खाते को फिर से चालू कर दिया जाता है.

Application for Dormant Account को लिखने की प्रक्रिया काफी सरल है, लेकिन फिर भी खाता चालू करवाने वाली एप्लीकेशन को लिखने में काफी लोगों को कठिनाई आती है. इसलिए आज हम इस पोस्ट में आपको बंद खाता चालू करवाने के लिए एप्लीकेशन को लिखकर बताएंगे. और बंद खाता चालू करने के लिए प्रदान किए जाने वाले फॉर्म को कैसे भरा जाता है इसके बारे में भी जानकारी प्रदान करेंगे.

इस पोस्ट में हम बंद खाता चालू करने के आवेदन पत्र के अलावा हम आपको Application form for Dormant Account PDF भी प्रदान करेंगे जिसको आप आसानी से डाउनलोड करके और उसे प्रिंट करके अपनी बैंक शाखा में जमा करके अपने अकाउंट को पुन चालू करवा सकते हैं.

Myloanoffer.net

IDFC First Bank  Zero Balance Account  मोबाइल के द्वारा कैसे Open करे

बैंक खाता बंद के क्या कारण है?

किसी भी बैंक शाखा में कई प्रकार के बैंक अकाउंट होते हैं इन बैंक अकाउंट के बारे में पूरी जानकारी के लिए आप हमारे इस पोस्ट को अवश्य पढ़ें [बैंक में खाता कैसे खोलते है | बैंक में खाता खोलने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स और फॉर्म भरने की जानकारी] इस पोस्ट में हमने बैंक खाता खोलने के बारे में संपूर्ण जानकारी आपको प्रदान की है, इसके अलावा आप यहां भी जान सकते हैं की बैंक में कितने प्रकार के खाते होते हैं. तो चलिए बात करते हैं की बैंक खाता क्यों बंद होता है?

वैसे तो Saving Account Dormant होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन इसमें सबसे प्रमुख कारण या होता है कि अगर आप काफी संदेश लंबे समय से अपने खाते में लेनदेन नहीं करते हैं तो बैंक के द्वारा आपके खाते को निष्क्रिय कर दिया जाता है.

Myloanoffer.netATM Se Paise Kaise Nikale | एटीएम से पैसे निकालने का नया तरीका

Myloanoffer.netIndusind bank personal loan kaise le

डोरमेंट सेविंग अकाउंट में आप पैसा जमा तो कर सकते हैं लेकिन जब आप उसे पैसे को निकालना जाएंगे तब आपका पैसा बैंक के द्वारा नहीं निकल जाएगा और आपको जानकारी दी जाएगी कि आपका खाता निष्क्रिय कर दिया गया है.

ऐसी स्थिति में आपको कुछ जरूरी दस्तावेज देकर के अपने खाते को पुन चालू करवाना होता है और बैंक के द्वारा आपको एक फॉर्म प्रदान किया जाएगा जिसे भरकर आपको बैंक में जमा करना होता है. अथवा आपसे खाते को पुनः सक्रिय करने के लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म मांगा जाएगा जिसमें आपको अपने खाते से संबंधित जानकारी को भरकर बैंक में देना होता है इस प्रक्रिया के बाद बैंक के द्वारा आपके खाते को पुनः सक्रिय कर दिया जाता है.

क्यों बंद हुआ है आपका खाता जाने कारण

अगर आप यह जानना चाहते हैं की किस वजह से आपके बचत खाते को बंद कर दिया गया है. तो हम नीचे उन कारणों को बता रहे हैं, जिनके चलते ही आपके खाते को बैंक के द्वारा Dormant Category मैं डाल दिया गया है.

  • अगर आप अपने बैंक अकाउंट से लंबे समय तक कोई लेनदेन नहीं करते हैं तो बैंक के द्वारा आपके खाते को बंद कर दिया जाता है.
  • कभी-कभी सुरक्षा कारणों से भी बैंक के द्वारा आपके बचत खाते को बंद कर दिया जाता है.
  • अगर आप अपने खाते से कोई संदिग्ध लेनदेन करते हैं, तो बैंक के द्वारा आपके खाते को तुरंत प्रभाव से निष्क्रिय कर दिया जाएगा.
  • प्रत्येक बैंक के द्वारा सेविंग अकाउंट में ट्रांजैक्शन करने की एक लिमिट होती है, अगर आप उसे लिमिट से ज्यादा लेनदेन करते हैं तो बैंक के द्वारा आपके खाते को बंद कर दिया जाता है.
  • अगर आपने कोई क्राइम किया है, और पुलिस के द्वारा इस संबंध में बैंक को नोटिस करके आपके खाते को बंद करवा दिया जाता है.

बंद खाता कैसे चालू करवाए?

ऊपर हमने आपको बैंक खाता बंद होने के कारण के बारे में विस्तृत जानकारी दी है, और अब हम आपको बताने जा रहे हैं की आप अपने बचत बैंक खाते को कैसे चालू करवा सकते हैं. अगर किसी वजह से आपका बैंक अकाउंट बंद है और आपको लेनदेन करने में परेशानी हो रही है, तो आप अपनी नजदीकी शाखा में जाकर के और कुछ जरूरी दस्तावेज के साथ एप्लीकेशन फॉर्म को जमा करके अपने खाते को पुनः चालू करवा सकते हैं. खाते को चालू करवाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत होगी उनकी जानकारी हम नीचे प्रदान कर रहे हैं.

बंद खाता चला चालू करवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप अपने बंद बैंक अकाउंट को पुनः एक्टिव करवाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए डॉक्यूमेंटके साथ आप अपने बैंक शाखा में संपर्क करें-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • खाता चालू करवाने के लिए एप्लीकेशन
  • मोबाइल नंबर

बंद अकाउंट को पुन चालू करवाने के लिए एप्लीकेशन

अब हम आपको बैंड बैंक अकाउंट को चालू करवाने के लिए एप्लीकेशन के बारे में मुझे जानकारी प्रदान कर रहे हैं, और फूल एप्लीकेशन फॉर्मेट को दे रहे हैं जिसे आप कॉपी करके या प्रिंट करके करवा सकते हैं. और जो भी जानकारी भरनी है वह भरकर के बैंक में जमा कर दें आपका खाता अपना चालू हो जाएगा.

खाता चालू करवाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें?

अगर आप स्वयं से बैंड अकाउंट को चालू करवाने के लिए एप्लीकेशन लिखना चाहते हैं तो नीचे दी गई एप्लीकेशनएप्लीकेशन के फोर्मेट को देख सकते है और खुद उसे लिख सकते हैं-

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक महोदय

(शाखा का नाम)

ब्रांच (शाखा का पता)

विषय- निष्क्रिय खाते को पुन चालू करवाने के लिए आवेदन

महोदय,

निवेदन है कि मैं (अपना नाम लिखें) निवासी (अपना पूरा पता लिखें) का आपकी बैंक शाखा में खाता संख्या (खाता संख्या लिखिए) का खाता है. मैं किसी व्यक्तिगत कारणों से उक्त खाते में लेनदेन नहीं कर पाया हूं. जिसके कारण बैंक के द्वारा मेरे खाते को निष्क्रिय कर दिया गया है.

पता आपसे नम्र निवेदन है कि मेरे बचत खाता संख्या……………… को पुनः चालू करने की कृपा करें.

सह्रदय धन्यवाद!

दिनांक………….

प्रार्थी का नाम……

पूरा पता …………

खाता संख्या …….

मोबाइल नंबर……

हस्ताक्षर

How to write an application to open a closed (Dormant) account?

To,

Respected Branch Manager
(Branch Name)
Branch (Address)

Subject: Application for Dormant to Active Accounts

Sir,
It is my humble request that I am an account holder of your bank. I have a savings account in your bank branch (write the name of the bank branch). Whose account number is (write your account number). Due to personal reasons, I could not transact in this account for a long time.

Therefore, I have a humble request to you to please reactivate my savings account number…………. I will always be grateful to you for this.

Thank you !

Your Obedient
Name of the applicant: ……………
Account Number: ……………….
Mobile no: ………………..
Address: ……………………..
Applicant Signature

बंद बचत खाता खुलवाने का फॉर्म पीडीएफ Application for Dormant to Active Accounts PDF

अब हम आपके लिए बैंड बचत खाता खुलवाने का फॉर्म पीडीएफ में प्रदान कर रहे हैं जिसे आप डाउनलोड करके अपने इस्तेमाल में ला सकते हैं. Download Application for Dormant to Active Accounts PDF

बंद खाता चालू करने का फॉर्म कैसे भरा जाता है?

ऊपर हमने आपको बंद खाता चालू करने का फार्म दिया है, जिसे आप डाउनलोड करके उसे प्रिंट करने के उपरांत उसमें मांगी गई जानकारी को सही प्रकार से भरकर बैंक में दे देंगे, तो बैंक अधिकारी के द्वारा आपके खाते को पुनः सक्रिय कर दिया जाएगा.

ऊपर दिए गए फॉर्म को भरने की प्रक्रिया निम्न है-

  • सबसे पहले आप बैंक का नाम और पता डालें.
  • फिर फॉर्म में ऊपर दिए गए दिनांक के स्थान पर दिनांक डालें.
  • फिर खाता संख्या के स्थान पर अपने बैंक खाता नंबर को दर्ज करें.
  • अंत में खाताधारक का नाम, पता और मोबाइल नंबर दर्ज करें.
  • हस्ताक्षर के स्थान पर खाताधारक को अपने हस्ताक्षर करने होंगे.
  • संलग्न के स्थान पर आपने खाता सक्रिय करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज साथ में लगाए हैं उनका विवरण प्रदान करें.

इस प्रकार आप अपने Inactive / Dormant Account को पुनः Active करवा सकते हैं, इसके अतिरिक्त अगर आप किसी भी तरह के लोन के संबंध में जानकारी चाहते हैं तो आप हमारी इस पोस्ट (The different types of loans available in India | इतने प्रकार के लोन मिलते है भारत में.)को पढ़ सकते हैं जिसमें आपको लोन से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान की गई है, और आप लोन कैसे ले सकते हैं यह भी जानकारी आपके यहां से मिलेगी.

बैंक खाता बंद होने से संबंधित प्रश्न और उनके उत्तर (FAQ,s)

क्या बंद हुआ बैंक खाता पुनः खोला जा सकता है?

बैंक खाता बंद होने से हमारा तात्पर्य है अगर आपका खाता बैंक के द्वारा किसी कारणवश निष्क्रिय कर दिया गया है तो आप उसे एक एप्लीकेशन के माध्यम से पुनः सक्रिय या चालू कर सकते हैं. परंतु अगर आपका बैंक खाता बैंक के द्वारा स्थाई रूप से बंद कर दिया गया है या आपने उसे बंद करवा दिया है तो पुनः उस खाते को दोबारा नहीं चालू किया जा सकता है.

मेरा खाता बंद है मैं क्या करूं?

अगर आपका बैंक खाता काफी दिनों से लेनदेन ना होने के कारण बैंक के द्वारा बंद कर दिया गया है तो आप जरूरी दस्तावेजों के साथ एक एप्लीकेशन लिखकर बैंक को प्रदान करें आपका खाता दोबारा चालू कर दिया जाएगा.

बैंक खाता चालू करने का फॉर्म कैसे डाउनलोड करें?

निष्क्रिय बैंक खाते को अपना सक्रिय करवाने के लिए आप हमारे यहां से बैंक खाता चालू करने का फॉर्म पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं.

Leave a Comment

x