ICICI Bank KYC Form कैसे भरा जाता है

ICICI Bank KYC Form कैसे भरा जाता है | ICICI Bank KYC कैसे करे, Online /Offline

KYC आज के समय में बैंकिंग के क्षेत्र में यह एक ऐसा नाम है जिसे हर वह व्यक्ति जनता है जो बैंक से किसी न किसी माध्यम से जुड़ा है. आज हम अपनी इस पोस्ट के माध्यम से ICICI Bank KYC Form कैसे भरा जाता है? इसके बारे विस्तार से जानेंगे. और आपको ICICI Bank KYC कैसे करे इसके बारे में बताएँगे.

सबसे पहले यह जान लेते है कि KYC क्या है और KYC करना क्यों जरूरी है, केवाईसी नहीं करने पर हमें क्या परेशानी हो सकती है. इन सभी प्रश्नों के उत्तर के लिए आप हमारी पोस्ट में आखिर तक बने रहे इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब हम आपको इस लेख में देने वाले है.

केवाईसी क्या है – What is KYC in Hindi

KYC का Full Form होता है- Know Your Customer यानि अपने ग्राहक को जानो. अगर केवाईसी के बारे में कहा जाये कि कोई भी वित्तीय सेवा प्रदान करने वाली संस्था अपने ग्राहक के वित्तीय लेनदेन को सुरक्षित करने के लिए ग्राहक की सटीक पहचान को अपने पास रखने की प्रक्रिया को ही KYC कहा जाता है.

 ICICI Bank KYC का फुल फॉर्म Know Your Clint होता है. आईसीआईसीआई बैंक की तरह अन्य बैंक भी ग्राहक की पहचान के लिए केवाईसी करवाती है और यह एक सामान्य प्रक्रिया है जिसे प्रत्येक ग्राहक के लिए जरूरी है. इससे ग्राहक वित्तीय लेनदेन में कोई त्रुटी होने की सम्भावना नहीं रहती है. और Bank को भी अपने कस्टमर की पहचान रहती है.

ICICI Bank KYC करने के तरीके

आईसीआईसीआई बैंक अपने ग्राहकों को केवाईसी करने के दो माध्यम प्रदान करती है एक तो आप बैंक जाकर अपनी KYC को करा सकते है और दूसरा गहर बैठे हम इनो दोनों माध्यमो से आपको ICICI Bank KYC के बारे में बताएँगे-

  1. Offline माध्यम से
  2. Online माध्यम से

अब हम पहले ऑफलाइन केवाईसी के बारे में जानेगे. सबसे पहले ICICI Bank Offline KYC के दौरान लगने वाले Documents के बारे में जान लेते है.

ICICI Bank KYC Documents

  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आईडी प्रूफ: आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड आदि.
  • एड्रेस प्रूफ : पासपोर्ट, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, रजिस्टर्ड सेल एग्रीमेंट, बैंक पासबुक, लेटेस्ट टेलीफोन/बिजली/गैस बिल आदि.
  • मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी.

SBI e-Mudra Loan : पांच मिनट में ₹ 100000 का लोन

स्टेट बैंक से शिक्षा ऋण कैसे मिलेगा |

ICICI Bank KYC Form कैसे भरे?

अब हम आपको आईसीआईसीआई बैंक के KYC Form को भरने की बारे में जानकारी देने वाला हूँ. जी आपको ICICI Bank KYC Form Fill करने में पूरी Helpकरेगा. आप हमारे बताये गए प्रोसेस को फॉलो करके बिना किसी गलती के आईसीआईसीआई बैंक केवाईसी को आसानी से कर पाएंगे. टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन कैसे ले |

ICICI Bank KYC Form को भरने के कई चरण होते है जहाँ आपको अपने द्वारा प्रदान किये जाने वाले डाक्यूमेंट्स में दी गयी सूचना को देखकर उसी के अनुरूप उसे भरना है. अगर आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली जानकारी आपके द्वारा प्रदान किये जाने वाले दस्तावेजों से मेल नहीं खाती तो आपकी केवाईसी निरस्त की जा सकती है.

ICICI Bank Offline KYC कैसे करे?

ऑफलाइन केवाईसी के लिए आपको आईसीआईसीआई बैंक की नजदीकी शाखा में जाना होगा और वहा पर आपको कर्मचारी से KVC के बारे में कहना होगा. वह आपको ICICI Bank KYC Form उपलब्ध करवाएगा. जिसे आपको भरकर और Supporting Document को लगाकर उसे बैंक में जमा कर देना है.

आईसीआईसीआई बैंक केवाईसी फॉर्म को कैसे भरा जायेगा इसके सम्बन्ध में हम आपको नीचे बताने वाले है, यह फॉर्म तीन भागो में भरा जाता है-

  1. Identity Detail
  2. Address  Detail
  3. Declaration

Identity Detail Section (कृपया बैंक की गाइडलाइन को ध्यान से पढ़े)

यहाँ पर आपको अपने बारे में पूरी जानकरी सही-सही भरनी है आइये आपको प्रत्येक पॉइंट को भरने का तरीका और उसमे क्या भरा जायेगा यह बताते है-

1- Name of Applicant :- सबसे पहले आपको इस सेक्शन में अपने नाम को भरना है, और अपने द्वारा प्रदान किये जाने वाले डॉक्यूमेंट में जो नाम लिखा हो उसे देखकर उस Capital Letters में भरना है. कोई भी गलती नहीं होनी चाहिए, यहाँ आपको First name, Middle name  और Last name को भरना है.

2- Father’s/ Spouse Name :- अगर आप पुरुष है तो आप यहाँ अपने पिता का नाम लिखेंगे, अथवा अविवैहित लड़कियां भी अपने पिता का नाम लिखेंगी, विवाहित लड़कियां अपने पति का नाम डालेंगी.

3- Gender :- यहाँ आपको Male, Female या Transgender में आपको अपना Gender Select करना है उसके पश्चात आपको Marital Status में Married या Single का चयन करना है अगर आपकी शादी हो चुकी है तो आप Married पर टिक करे. अगर नहीं हुई तो Single पर Tick करे. फिर अपनी Date of Birth को दिन महीना और साल के फॉर्मेट में भरे. Axis Bank Home Loan | Axis Bank Se Home Loan

4- Nationality :- इस सेक्शन में अगर आप इंडिया में रहने वाले है, तो Indian पर Tick करे अन्यथा Other पर टिक करे.

5- Status :- अगर आप इण्डिया के रहने वाले है और स्थाई तौर पर यहाँ रह रहे है तो आप Resident Individual पर Tick करे. लेकिन अगर आप स्थाई तौर पर भारत से बहार के रहने वाले है तो आप Non-Resident पर टिक करे.लेकिन अगर आपकिसी दुसरे देश केनिवासी है और अपने राष्ट्रीयता भी दूसरे देश की ले रखी है तो आपको Foreign National पर टिक करना होगा. और आपको इसके लिए अपने पासपोर्ट की एक कॉपी भी सल्लाग्न करनी होगी.

6- Pan Detail :- इस कॉलम में आपको अपने पैनकार्ड की डिटेल भरना है, यहाँ आपको अपने पैनकार्ड के 10 अंक लिखने है और उसके सपोर्ट में आपको स्वहस्ताक्षरित Pan Card को कॉपी भी लगानी है.

7- Proof of Identity:- इसमें आपकोअपनी पहचान के लिए जो भी दस्तावेज लगा रहे है जैसे आदह्र कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि. जोभी डॉक्यूमेंट आप अपनी पहचान के लिए दे रहे है उसके सामने टिक करे और उसका नंबर सामने के कॉलम में डाले, तथा उसकी हस्ताक्षर की हुई एक कॉपी भी फॉर्म के साथ सल्लाग्न करे. फोटो ग्राफ वाले स्थान पर अपना एक लेटेस्ट पासपोर्ट साइज़ फोटो चिपका दे.

Address Detail

1- Address for Residence/Correspondent:- यहाँ आपको अपने स्थायी और अस्थाई पते के बारे में जानकारी देनी होती है. और अपना पूरा पता House Number, Aria/Town/Village का नाम अपने City और State का नाम भरने के पश्चात् अपने Country  का नाम और अपने क्षेत्र का Pin Code डालना है.

2- Contact Detail :- इस कॉलम में आप अपना Telephone Number/Mobile Number और अपना E-mail Address दे सकते है.

3- Proof of address to be provided by Applicant. Please submit ANY ONE of the following valid documents & tick against the document attached. यहाँ पर आपको पते के प्रमाण के रूप में कौन से दस्तावेज को लगा रहे है उसे टिक करना है यहाँ आप  Passport, Ration Card, Registered Lease/Sale Agreement of Residence, Driving license, Voter ID, Latest Bank A/c Statement/Passbook, Latest Telephone Bill (Only Landline) Latest Electricity Bill, Latest Gas Bill, Others आदि जो दस्तावेज पते के प्रमाण के तौर पर दे रहे है उसके सामने टिक करे.

4- Permanent Address :- अगरआपका परमानेंट एड्रेस रेजिडेंट एड्रेस से अलग है तो आप उसे भरे अन्यथा आपका स्थायी निवास और अस्थायी निवास एक है तो आप उस पर टिक कर दे. Permanent Address of Residence Applicant if different from above B1 OR Overseas Address (Mandatory) for Non- Resident Applicant.

5. Proof of Address provided by Applicant Please submit Any of the following Documents and tick (✓) against the document attached. जो भी डॉक्यूमेंट आप पते को प्रमाणित करने के लिए दे रहे है उस पर (✓) लगाये.

6- Any Other Information इसके अलावा अगर आप अन्य कोई जानकारी देना चाहते है तो आप यहाँ दे सकते है. बिज़नेस लोन कैसे मिलेगा | Full Process of get Business Loan on low interest rate

Declaration

जब आपका फॉर्म पूर्ण रूप से भर जाये तब आप उसे दुबारा जांच ले कि सारी जानकारी सही सही भरी गयी है. और आपको Declaration को पढ़ लेना है अगर यहाँ आपको कुछ शर्ते मंजूर करनी होती है. अब आप यहाँ अपने हस्ताक्षर करे Date और Place के स्थान को भरे और अपने फॉर्म को बैंक में जमा करदे. क्रेडिट कार्ड क्या होता है | Credit Card का इस्तेमाल कैसे करे

ICICI Bank Online KYC कैसे करे?

आईसीआईसीआई बैंक ऑनलाइन केवाईसी भी करने की सुविधा प्रदान करती है ICICI Bank KYC Form Online लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ती. ICICI Bank Online KYC को Video KYC भी कहा जाता है. ICICI Bank Video KYC के लिए आपको अपना Aadhar Card और Pan Card के साथ एक पेपर और पेन के साथ अपने मोबाइल जिसमे इन्टरनेट की सुविधा उपलब्ध हो उसको लेना है. और आगे का Process मैं आपको नीचे बताता हूँ-

  • सबसे पहले ICICI Bank की Official Website पर जाये – Click Here
  • यहाँ आपको Home Page में Menu पर Click करना है.
  • अब आपको Apply Online का Option मिलेगा जिस पर Click करे.
  • फिर Account पर क्लिक करे.
  • यहाँ आपको Saving Account पर जाये.
  • अब आपको ICICI Bank Account Variant दिखाई देगा उसपर कोई क्लिक न करे.
  • राईट साइड में आपको तीन लाइन दिखेंगी उसपर क्लिक करे.
  • यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी देनी है जो अपने Account Open करवाते समय दी थी. और Track Your Application पर क्लिक करे.
  • आपके मोबाइल नंबर पर भेजा गया OTP यहाँ दर्ज करे और Continue button पर Click करे अब आप Video KYC पेज पर पहुच जायेंगे.
  • यहाँ आपको Start Video KYC पर क्लिक करना है.
  • फिर आपको Next Page में Proceed  का बटन मिलेगा जिसे क्लीक करना है.
  • यह आपको Start Video KYC का Option मिलेगा जिसपर क्लीक करेगे तो आप KYC Page में पहुच जायेगे और आपको KYC Executive का नाम दिखेगा जो आपको Video KYC करवाएगा.
  • अब आपसे कैमरा और माइक की Permission मांगेगा जिसे आपको Allow करना है फिर बैंक कर्मचारी विडियो केवाईसी के माध्यम से आपकी फुल KYC करवाएगा.
फ्री क्रेडिट कार्ड कैसे मिलेगा..
Phon Pe लोन कैसे मिलता है..
बिज़नेस के लिए लोन कैसे ले 
SBI Aurum credit card के है ..
पर्सनल लोन लेने से पहले जान ले ..
एजुकेशन लोन कैसे मिलेगा .
होम लोन मिलने का आसान तरीका..
(केसीसी) किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करे | किसान क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे मिलता है

इस प्रकार आप ICICI Bank Online KYC को कर पाएंगे और ICICI Bank KYC करना बहुत आसान है. आप किसी भी आईसीआईसीआई बैंक की शाखा में जाकर भी KYC Form को भरकर अपनी ऑफलाइन केवाईसी करवा सकते है. . Bajaj Card कैसे बनता है | बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड क्या है

हमें आशा है आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी अगर आपको फिर भी कोई दिक्कत होती है और ICICI Bank KYC कैसे करे? ICICI Bank KYC Form कैसे भरा जाता है? के सम्बन्ध में कोई अन्य जानकरी चाहते है तो कमेन्ट बो में जाकर हमसे पूछ सकते है. इस पोस्ट के सम्बन्ध में अपनी प्रतिक्रिया हमें जरूर दे!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
Scroll to Top