HDFC Bank Personal Loan Kaise le

HDFC Bank दे रहा है ₹40 लाख तक का Personal Loan | HDFC Bank Personal Loan Kaise le [2022]

HDFC Personal Loan in Hindi, HDFC Bank Personal Loan Kaise le, HDFC Se Personal Loan Kaise Milta Hai, HDFC Personal Loan Interest Rate, एचडीएफसी व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन कैसे करे, HDFC Personal Loan Apply online

HDFC Bank Personal Loan Kaise le –  आज के समय में एचडीएफसी बैंक की गड़ना इंडिया के बड़े बैंको में की जाती है यह एक Privet Sector का प्रमुख बैंक है. अगस्त सन 1994 में HDFC Bank की स्थापना की गयी थी, और इसने जनवरी 1995 में इसने बैंक के रूप में अपना कार्य करना प्रारम्भ किया. आज देश भर में यह अपनी शखाओं के साथ कार्य कर रहा है.

HDFC बैंक सभी प्रकार के बैंकिंग कार्यो का संपादन करता है और अपनी बेहतरीन ग्राहक सुविधाओ के लिए प्रचिलित है. आप HDFC Bank Account Opening , HDFC Insurance, HDFC Bank Home Loan, Education Loan, Loan Against Property, Personal Loan, Car Loan या अन्य Loan Offers का लाभ उठा सकते है.

आज हम अपने इस लेख में HDFC Bank Personal Loan In Hindi के माध्यम से HDFC Bank Se Personal Loan Kaise Le के बारे में जानकरी प्रदान करने वाले है आप आगे पढेंगे HDFC Personal Loan Interest Rate, Eligibility,  Documents, How To Apply से सम्बंधित जानकरी, तो लेख में अंत तक बने रहे.

एचडीएफसी बैंक व्यक्तिगत ऋण क्या है – HDFC Personal Loan in Hindi

आज के समय में Personal Loan लेना सबसे आसान माना जाता है और सभी बैंक और कई NBFCs Personal Loan प्रदान करती है. Personal Loan Unsecured Loan की श्रेणी में आता है इसको लेने के लिए आपको कोई Collateral नहीं देना पड़ता है. HDFC Bank भी अपने मौजूदा और नए Customers के लिए Personal Loan प्रदान करता है. HDFC Instant Personal Loan लेने के लिए आपको मात्र 10 सेकेण्ड का समय पर्याप्त है और इस समय में आपको ऋण प्रदान कर दिया जाता है.

₹40 लाख का एचडीएफसी पर्सनल लोन के लिए आपको ज्यादा डाक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं पड़ती है आपको Minimum Documents पर HDFC Bank Personal Loan Provide करवाती है. एचडीएफसी पर्सनल लोन अमाउंट का इस्तेमाल आप किसी भी कार्य के लिए कर सकते है इसके लिए बैंक की तरफ से कोई बाध्यता नहीं है. mPokket App से मिलेगा ₹30,000 तक का पर्सनल लोन |

HDFC Bank Personal Loan को लेने के बाद आपको कई प्रकार Insurance Benefits भी प्रदान किये जाते है जिनके माध्यम से ग्राहकों को कई लाभ प्राप्त होते है. अगर आपको अपने किसी कार्य की लिए तुरंत लोन की आवश्यकता है तो आप HDFC Personal Loan को लें सकते है HDFC Personal Loan लेने के लिए आप Online/Offline दोनों प्रकार से Apply करने के विकल्प का चयन कर सकते है.

Bajaj Card कैसे बनता है | बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड

Rufio Loan App Se Loan Kaise Le

HDFC Personal Loan क्यों लें

आज के समय में लोगो को निरंतर कोई न कोई जरूरत लगी रहती है या किसी अकस्मिक धन की आवश्यकता होने पर आपको किसी न किसी व्यक्ति के पास जाकर पैसो को उधार लेना पड़ता है परन्तु हर समय यह संभव नहीं है इसलिए आप HDFC Personal Loan के लिए आवेदन कर सकते है. एचडीएफसी बैंक आपके लिए तुरंत ऋण प्रदान करता है, मौजूदा ग्राहकों के लिए मात्र 10 सेकेण्ड में और नए ग्राहकों को HDFC Personal Loan लेने के लिए 4 घंटे का समय लगता है. इतने कम समय में आपको पर्सनल लोन प्रदान कर दिया जाता है.

एचडीएफसी पर्सनल लोन का उपयोग कहाँ किया जा सकता है

अगर आप HDFC Home Loan या Education Loan अथवा अन्य किसी तरह का लोन लेते है तो आप उसका इस्तेमाल उसी मद में कर सकते है परन्तु पर्सनल लोन के इस्तेमाल के लिए कोई शर्त नहीं होती है आप HDFC Bank Personal Loan के द्वारा प्रदान की जाने वाली राशी का उपयोग अपने घर की मरम्मत के लिए, बच्चो के स्कूल की फीस भरने के लिए, किसी मेडिकल इमरजेंसी के लिए, यात्रा व्यय के लिए, विवाह में होने वाले खर्च के लिए या अपने किसी पुराने लोन को चुकाने के लिए कर सकते है. यह App तुरंत दे रहा है ₹3 लाख तक का लोन

HDFC Personal Loan  Review in Hindi

अगर आप एचडीएफसी पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास कई विकल्प मौजूद है आप Online Apply करने के लिए HDFC Bank Official Website पर जाकर कर सकते है इसके अतिरिक्त आप HDFC Loan Assist App का भी उपयोग कर सकते है.

HDFC Bank Personal Loan Offline Apply करने के लिए आपको आपको नजदीकी HDFC Bank Branch में जाना होगा और वहा आपको Personal Loan आवेदन के लिए कर्मचारी से निवेदन करना होगा वह आपको इससे जुडी सारी जानकारी प्रदान करेगा और आपको HDFC Personal Loan Application  Form देगा जिसे भरकर जमा करने पर आपको व्यक्तिगत ऋण प्राप्त हो जायेगा.

CashBean App से पर्सनल लोन कैसे ले

HDFC पर्सनल लोन लेने के लिए CBIL Score का अच्छा होना सबसे महत्वपूर्ण है और आपका क्रेडिट स्कोर 750 या इससे ऊपर होने पर ही आपको HDFC Bank Loan प्रदान करता है इसलिए आप अपने पुराने लोन को समय पर चुकाए ताकि आपका क्रेडिट स्कोर हमेशा सही रहे और आपको लोन लेने में परेशानी का सामना न करना पड़े.

HDFC Personal Loan Detail in Hindi

Loan TypePersonal Loan
ऋणदाई संस्थाएचडीएफसी बैंक
ऋण राशी  (Loan Amount)₹50,000 से लेकर ₹40 लाख तक
ब्याज दर  (Interest Rate)10.75% से 21.30% प्रति वर्ष की दर से
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन और ऑफलाइन

  एचडीएफसी पर्सनल लोन के प्रकार – Types Of HDFC Personal Loan

HDFC bank के द्वारा अपने ग्राहकों की जरूरतों और उनके द्वारा समय पर उपयोग में आने वाली ऋण योजनाओ को शुरू किया गया है आप इन HDFC Personal loan Schemes के माध्यम से चुनाव करके अपने लिए सुगमता पूर्वक ऋण के लिए आवेदन कर सकते है.

1. दिवा पर्सनल लोन (महिलाओ के लिए) – Diva Personal Loan for Women Customers :  HDFC Bank Diva Personal Loan  के माध्यम से अपनी महिला ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करती है. कोई भी महिला एचडीएफसी बैंक से अपनी व्यक्तिगत जरूरत के लिए पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकती है. इस योजना के तहत महिलाएं ₹3 लाख तक का पर्सनल लोन प्राप्त कर सकती है. तथा आप इसके साथ My Loan Offer, Voucher और एम-कूपन के लाभ भी प्राप्त कर सकती है. प्राप्त कूपन को आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी माध्यम से भुना सकती है.

2. वेतन भोगी व्यक्तियों के लिए पर्सनल लोन – Personal loan for Salaried Person : ऐसाकोई भी व्यक्ति जो कही काम करके महीने की एक निश्चित सैलरी प्राप्त कर रहा हो और आप पेशेवर वेतन भोगी व्यक्ति है तो आप पर्सनल लोन ले सकते है. इसके लिए आपको आय, क्रेडिट स्कोर, आयु और अन्य मानदंडो को पूरा करना होगा.

3. डॉक्टर के लिए पर्सनल लोन – Personal Loan For Doctors :  अगर आप एक डॉक्टर है लेकिन आप गैर वेतन भोगी है तो आप भी पर्सनल लोन ले सकते है. कोई भी डॉक्टर जिसे कम से कम चार साल का अनुभव हो और उसकी वार्षिक आय ₹1 लाख रुपये हो HDFC Personal Loan के लिए आवेदन कर सकता है.

4. गोल्डन ऐज पर्सनल लोन – Golden Age Personal Loan : जिस व्यक्ति की मासिक आय ₹75,000 या इससे अधिक है वह एचडीएफसी बैंक से ₹10 लाख से ₹30 लाख तक का पर्सनल लोन ले सकते है ऐसे व्यक्तियों को गोल्डन एज कहा जाता है.

5. पेंशन धारक व्यक्तियों के लिए पर्सनल लोन – Personal Loan to Pensioners :  कोई भी पेंशनप्राप्त करने वाला अपनी अतिरिक्त आय पर 50 प्रतिशत तक का पर्सनल लोन इस योजना के तहत प्राप्त कर सकता है. इस योजना के तहत 36 महीने के लिए ऋण प्रदान किया जाता है और ₹5 लाख तक की ऋण राशी का लोन लिया जा सकता है.

6. एचडीएफसी इन्स्टा लोन – HDFC Insta Loan : यह एक Pre-Approved Loan है जो HDFC Credit Card के अंतर्गत प्राप्त क्रेडिट लिमिट के Against प्रदान किया जाता है. इस लोन को लेने के लिए आपको Minimum Documents की जरूरत होती है. और इसके आवेदन के लिए आप अपने Net banking Account से Login करके Apply कर सकते है. लॉग इन करने के बाद आप इन्स्टा लोन के लिए पात्रता की जाँच करके अप्लाई कर सकते है.

7. एचडीएफसी जंबो लोन – HDFC Jumbo Loan : HDFC Bank Jumbo Loan आपके क्रेडिट कार्ड की सीमा को सीमा को अवरुद्ध किये बिना प्रदान किया जाता है यह लोन 12 से 60 महीने के लिए प्रदान किया जाता है. इससे आपके द्वारा प्राप्त किये गए एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड की सीमा पर कोई प्रभाव् नहीं पड़ता है.

8. एचडीएफसी पुर्व स्वीकृत लोन – HDFC Pre-Sanctioned Loan : HDFC Bank अपने ग्राहकों के लिए समय-समय पर कई प्रकार के Loan Offers प्रदान किया करती है. अगर आप एचडीएफसी बैंक के ग्राहक है और आप पर्सनल लोन लेना चाहते है तो सबसे पहले आप अपने नेट बैंकिंग खाते को लॉग इन करे और अपने प्रे अप्रूव्ड लोन की जाँच कर सकते है. प्री अप्रूव्ड लोन पर आपको कम ब्याजदर और आकर्षक ऑफर्स का लाभ मिल सकता है.

9. एचडीएफसी टॉप अप लोन – HDFC Top-up Loan :  HDFC Bank अपने मौजूदा ग्राहकों के लिए ₹50 लाख तक के आकस्मिक टॉप अप लोन की मंजूरी प्रदान करता है. यह आपके द्वारा लिए गए ऋण राशी के अतिरिक्त दिया जाने वाला लोन है. अगर आप किसी विशेष कार्य के लिए लोन ले रहे है या ले चुके है और उस कार्य के लिए राशी कम पद जाती है तो आप टॉप अप लोन का लाभ उठा सकते है.

10. कोविड पर्सनल लोन – Personal Loan for Covid : कोविद महामारी के दौरान कई आर्थिक परेशानियों के दौर से लोग गुजरे है और गुजर रहे है ऐसे में आपको अपने इलाज या अन्य जरूरी खर्चे के लिए लोन की आवश्यकता हो तो आप Covid Personal Loan Scheme के तहत HDFC Bank से Personal Loan ले सकते है.

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन के लिए पात्रता – Eligibility Criteria for HDFC Bank Personal Loan

  • आवेदक भारत का नागरिक हो.
  • आवेदक की उम्र 21 से 60 वर्ष के मध्य होनी चाहिए.
  • आवेदक किसी निजी कंपनी, सार्जनिक क्षेत्र की कंपनी, केंद्र या राज्य सरकार या स्थानीय निकाय में वेतन भोगी कर्मचारी होना चाहिए.
  • वेतन भोगी कर्मचारी न होने की दशा में वह कोई प्रोफेशनल कार्य करने वाला व्यक्ति जिसकी वार्षिक आय ₹1 लाख से कम नहीं होनी चाहिए.
  • वेतनभोगी होने की दशा में 2 वर्ष और प्रोफेशनल्स होने की दशा में कमसे कम 4 साल का अनुभव होना चाहिए.
  • वेतन भोगियो के लिए मासिक आय ₹25,000 से कम नहीं होनी चाहिए.
  • आवेदक की लोन हिस्ट्री अच्छी होनी चाहिए ख़राब CBIL Score पर लोन नहीं मिलेगा.

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन के अवश्यक दस्तावेज – Required Documents For HDFC Personal Loan

  • पहचान का प्रमाण (ID Proof) आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस
  • पते का प्रमाण (Address Proof) – वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, यूटिलिटी बिल
  • वेतन बैंक खाते का स्टेटमेंट (पिछले तीन महीने का)
  • वेतन का प्रमाण (वेतन पर्ची)
  • फॉर्म 16
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • पैन कार्ड

HDFC Bank Personal Loan EMI Calculation

HDFC Bank Personal Loan Kaise le  अगर आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना चाहते है और भुगतान की राशी जानना चाहते है तो आप HDFC Personal Loan EMI Calculator  का इस्तेमाल करके अपनी EMI की जाँच कर सकते है. आपको सबसे पहले अपने द्वारा लिया जाने वाला लोन अमाउंट, लोना की अवधि, ब्याजदर और प्रोसेसिंग फीस को दर्ज करना है, एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर के माध्यम से आप गणना कर सकते है.

मान लीजिये अपने ₹1,50,000 का लोन 16% वार्षिक ब्याज की दर से 3 वर्षो के लिए लिए तो आपको ₹5,274 की EMI प्रति माह का भुगतान करना होगा इसके बारे में विस्तृत डिटेल हम नीचे सरणी में दे रहे है-

YearPrinciple AmountEMI x 12 (Principle+Interest)interest
1₹42,295₹63,283₹20,987
2₹91,887₹1,26,565₹34,688
3₹1,50,000₹1,89,847₹39,848

 HDFC Personal Loan Interest Rate And Other Charges

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन पर ब्याज दर कितनी पड़ती है और प्रोसेसिंग फ़ीस क्या है यह हम नीचे दिए गए चार्ट के माध्यम से जानेंगे, इसमें सरकार के द्वारा निर्धारित टैक्स कू गणना नहीं है वह आपको अलग से देना पड़ेगा-

Charge TypeAmount to be Paid
Interest rate10.50% से 21% तक
Processing Chargeलोन अमाउंट का 2.50% या अधिकतम ₹25,000

HDFC Bank Personal Loan Amount

एचडीएफसी बैंक के द्वारा ग्राहकों के लिए ₹50,000 से लेकर ₹40 लाख तक का लोन प्रदान किया जाता है, यह लोन अमाउंट आपके क्रेडिट स्कोर, आय, ऋण अवधि आदि पर निर्भर होता है आपकी आय जितनी अधिक होगी आपको उतनी ज्यादा राशी का ऋण प्राप्त होने की सम्भावना रहती है. Home Loan : होम लोन कैसे मिलेगा

HDFC Bank Personal Loan के लिए Apply कैसे करे – HDFC Bank Personal Loan Kaise le

अगर आप एचडीएफसी बैंक के द्वारा व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करना चाहते है तो हम आपको आवेदन करने के बारे में बताने वाले है. HDFC Personal Loan Online/Offline दोनों प्रकार से आवेदन किया जा सकता है. हम एचडीएफसी पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे इस सम्बन्ध में स्टेप –स्टेप जानकारी प्रदान कर रहे है- Rufio Loan App Se Loan Kaise Le

  1. सबसे पहले आप HDFC Bank की Official Website पर जाये.
  2. यहाँ Home Page में Right Side में एक Option दिखेगा जहा लिखा होगा Select to Product यहाँ जाना है.
  3. ऊपर के Option में आपको Loan का चयन करना है और नीचे आपको Personal Loan का चयन करना है.
  4. फिर नीचे  Apply Onlineपर Click कर देना है
  5. अब आपको अगले पेज में अपना मोबाइल नंबर और जन्मतिथि डालनी है.
  6. यहाँ आप अपना आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर ही डाले और Get OTP पर क्लिक करे.
  7. आपके मोबाइल नंबर भेजी गयी OTP को Box में डालकर Proceed करे.
  8. अब आपको अपनी बेसिक जानकारी भरनी है.
  9. अपना पता, बैंक खाते की जानकारी, आय से सम्बंधित जानकरी को भरने के बाद डाक्यूमेंट्स को अपलोड करे.
  10. आपके फॉर्म के रिव्यु होने के बाद आपके पास बैंक की तरफ अगले चरण के लिए कॉल आयेगी जिसमें आपको अगले स्टेप के लिए बैंक शाखा बुलाया जायेगा और आपका ऋण स्वीकृत कर लिया जायेगा.

तो दोस्तों HDFC Bank Personal Loan Kaise le से सम्बन्धित जानकरी कैसी लगी हमें कमेन्ट करके जरूर बताये और अगर आपको HDFC Bank Personal Loan लेने में कोई समस्या आ रही है तो आप हमसे पूछ सकते है हम आपकी पूरी सहायता करेंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
Scroll to Top
%d bloggers like this: