गोल्ड लोन कैसे मिलता है

गोल्ड लोन कैसे मिलता है | Gold Loan लेते समय किन प्रमुख बातों का ध्यान रखें

Gold Loan : How To Apply, Scheme Detail, Interest Rate, Best Loan & More in Hindi

गोल्ड यानी सोना सबके घर में होता है,लोग भविष्य में पड़ने वाली जरूरतों के लिए Gold में Invest करते है! ताकि अचानक पड़ने वाली पैसो की जरूरत को पूरा किया जा सके! क्योकि Gold को Purchase करना कभी भी घाटे का सौदा नहीं होता है!

इसके अतिरिक्त घर में सोने के गहनों के रूप में भी Gold रखा जाता है और औरते इसे पहनती भी है! आज हम इस Article में Gold Loan kaise milta hai? गोल्ड लोन की ब्याज दर क्या होती है? और गोल्ड लोन कितने दिनों के लिए मिलता है? इन सरे सवालों के जवाब तलाशने की कोशिश करेंगे!

गोल्ड लोन क्या है ? What is Gold loan in Hindi

Gold Loan एक प्रकार का आकस्मिक समय पर धन की जरूरत पड़ने पर लिया जाने वाला ऋण है, जिसे लोन देने वाली बैंक या संस्था में गिरवी रखा जाता है! इसके एवज में आपको संस्था लोन देती है तथा सोने को अपने पास सुरक्षित लाकर में रख लेती है!

गोल्ड लोन बहुत ही सुरक्षित ऋण माना जाता है इसलिए अन्य लोन के मुकाबले इसकी ब्याज दर बहुत कम होती है इसलिए आपात स्थिति में जैसे किसी बीमारी में, शादी में जरूरत पड़ने पर, शिक्षा के लिए या किसी अन्य जरूरत में कम समय के लिए गोल्ड लोन एक अच्छा विकल्प माना जाता है!

गोल्ड लोन क्यों ले?

हमेशा लोन लेने से पहले लोन लेने वाले व्यक्ति के मन में लोन के Interest rate को लेकर एक सवाल हमेशा रहता है कि जो ऋण हम लेने जा रहे है उस पर ब्याज की दर कितनी रहेगी!

परन्तु Gold Loan Interest Rate के बारे में आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योकि अन्य लोन जैसे Personal Loan, Home Loan, Education Loan या Business Loan के मुकाबले इसमें ब्याज बहुत कम देना पड़ता है!

इसलिए अगर आपके पास गोल्ड रखा है, और आपको उसके बदले में रूपये चाहिए तो आप उसको बेचने की जगह उस पर लोन ले सकते है! और अपने कार्य को कर सकते है, गोल्ड लोन हमेशा एक अच्छा विकल्प माना जाता है!

गोल्ड लोन कैसे मिलता है?

  1. Online Process For Apply Gold Loan

गोल्ड लोन लेने के दो तरीके है पहला है ऑनलाइन गोल्ड लोन! ऑनलाइन गोल्ड लोन को कैसे ले ओसके बारे में बताना चाहूँगा कि जबसे लोगो के पास स्मार्ट फ़ोन आया है और लोग इन्टरनेट से जुड़ गए है! तो सभी काम ऑनलाइन करना पसंद करते है!

ऑनलाइन गोल्ड लोड लेना चाहते है तो आपको loan provide करने वाली बैंक की Official Website पर जाकर उसके लिए आवेदन करना होगा! आपसे कुछ जानकारी तथा आपके डाक्यूमेंट्स जैसे  ID Proof, Address Proof आदि का विवरण देना होगा और अपने डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा!

आपको सूचित कर दिया जायेगा और आपके पास घर पर ही Executive को भेजकर बाकि सारी प्रक्रिया को पूरा करा लिया जाता है!

2. Offline Process For Apply Gold Loan

ऑफलाइन गोल्ड लोन लेने के लिए आपको लोन देने वाली संस्था के कार्यालय में या Bank में सम्पर्क करना पड़ेगा वहा आपको अपने सोने के सिक्के, गहने या जिस भी प्रकार का सोना है लेकर जाना होगा! वहां आपके सोने की मार्किट वैल्यू निकालें के पश्चात् उसके मूल्य के अनुरूप आपको ऋण दे दिया जाता है!

गोल्ड लोन लेने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स

Gold Loan lene ke liye लगने वाले Documents की list नीचे है-

  • पहचान प्रमाण पत्र – Passport, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आई डी कार्ड आदि.
  • पते का प्रमाण पत्र – होम बिजली, पानी के बिल की कॉपी, आधार कार्ड, Passport, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आई डी कार्ड आदि.
  • फोटो- Passport size के फोटो ग्राफ.
  • आय प्रमाण पत्र – बैंक के द्वारा मांगने पर आपको Income Proof भी देना पड़ सकता है.

गोल्ड लोन राशी कैसे तय होती है?

जब भी आप सोने पर लोन लेते है तो आपको अपना सोना बैंक ले जाने के बाद बैंक या ऋणदायी संस्था आपके द्वारा दिए गए सोने की शुद्धता की जांच करती है! फिर गोल्ड का वजन किया जाता है, Gold की Purity कितनी है और वर्तमान समय में Gold की market Value क्या है! इन सभी बातो को ध्यान में रखकर आपके गोल्ड की मार्केट वैल्यू के हिसाब से आपके लोन की राशी तय की जाती है!

अगर आप गहनो को रखकर ऋण लेना चाहते है तो आपके गहनों में इस्तेमाल होने वाले पत्थरो, या रत्नों की गड़ना नहीं की जाती है केवल शुद्ध सोने पर ही लोन मंजूर किया जाता है!

सोने पर कितना लोन मिलता है?

जब आपके सोने की जाँच हो जाती है और उसकी शुद्धता और वजन करने के पश्चात् जितना भी शुद्ध गोल्ड निकलेगा उसकी उस समय के बाजार मूल्य के 75% सोने पर ही Gold Loan दिया जाता है!

गोल्ड लोन लेने के फायदे

  1. कम ब्याज दर- अन्य सभी लोन के मुकाबले गोल्ड लोन में ब्याज दर बहुत कम होती है .
  2. No CBIL Score – अगर आपको आपके ख़राब क्रेडिट रेटिंग की वजह से ऋण नहीं मिलता तो आप गोल्ड लोन को ले सकते है क्योकि इसमें क्रडिट स्कोर का महत्त्व बहुत कम होता है अथवा नहीं होता है.
  3. कम समय लगना – लोन लेने की प्रक्रिया काफी जटिल और समय लगने वाली होती है, ऐसे में आप गोल्ड लोन को लेने में काफी समय की बचत कर सकते है.
  4. Pre – pay penalty free – अगर आप अपने द्वारा लिए गए लोन को निर्धारित समय से पहले चुकाना चाहते है या चुकाते है तो आपको इसके लिए प्री – पेमेंट पेनाल्टी देनी पड़ती है लेकिन गोल्ड लोन को आप कभी भी चूका सकते है कोई जुर्माना नहीं देना होता है!
  5. No Guarantor – Gold loan में किसी भी प्रकार की गारंटी नहीं लगनी पड़ती है.

गोल्ड लोन के समय ध्यान रखने योग्य बातें

  1. समय पर भुगतान – गोल्ड लोन का समय भुगतान करना जरूरी होता है जैसे अन्य सभी लोन को समय पर  Re-Payment नहीं करने पर Penalty लगायी जाती है! वैसे ही अगर आप गोल्ड लोन का भुगतान समय पर नहीं करते है तो आपको इसके लिए जुर्माना भुगतना पड़ सकता है!
  2. EMI के भुगतान की अवधि – बैंक को यह अधिकार होता है कि अगर ग्राहक 90 दिनों तक गोल्ड लोन की क़िस्त नहीं चुकता है! या उसके भुगतान में देरी करता है, तो वह उसके द्वारा गिरवी रखे गए सोने को बेच सकती है!
  3. Hidden Charges – लोन प्रोवाइड करने वालो संस्थाओ के पास जब भी लोन लिया जाता है तो वह आवेदन करते  समय कई Hidden Charges लगाती है, जिनका जिक्र आपसे  नहीं करती है लेकिन आवेदन पत्र में उनको कही न कही Mansion किया होता है! इसलिए इसका ध्यान रखे!

भारत में गोल्ड लोन देने वाली बेस्ट संस्थाए : List of Best Gold Loan Companies In India 2021

  1. SBI (Stat Bank of India)
  2. Muthood Finance
  3. HDFC Bank
  4. IIFL
  5. bank of Baroda
  6. Manapuram Finance
  7. Fedral Bank
  8. ICICI Bank
  9. Canara Bank
  10. Axis Bank
यह भी पढ़े .......
शिक्षा के लिए लोन कैसे ले कम ब्याज दर पर
PHONE PE लोन कैसे ले 
घर के लिए लोन कैसे लिया जाता है 
आधार कार्ड पर personal लोन लेने का तरीका  

निष्कर्ष 

गोल्ड लोन कैसे मिलता है इस सम्बन्ध में आपको यह आर्टिकल पढ़कर आपको कैसा लगा हमें कमेन्ट करके जरूर बताये! गोल्ड लोन का समय पर भुगतान नही कर पाने पर आपको आपकी संस्था के द्वारा  Reminder भेजा जाता है, और अगर आप फिर भी उसपर ध्यान नहीं देते और अपना लोन चुकाने में असमर्थ रहते है! तो बैंक या वित्तीय संस्था को आपके द्वारा गिरवी रखे गए गोल्ड को बेचने का अधिकार हो जाता है! इस लिए समय पर लोन की  ई एम आई का भुगतान सुनिश्चित करे!

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
Scroll to Top