What is Education Loan: Full Process, Interest Rate, Required Documents, Loan Amount & More In Hindi

उच्च शिक्षा प्राप्त करना सभी Students का सपना होता है, लेकिन सभी के नसीब में इन्हें पूरा कर पाना नहीं होता है! Education Loan Process In Hindi पोस्ट में आज हम उन्ही सपनो को उड़ान देने का प्रयास करेंगे, जिनमे Talent तो इतना होता है कि चाहे तो हवाओं का रुख मोड़ दे! लेकिन आर्थिक कारणों, पैसो की कमजोरी के कारण उनको पूरा नहीं कर पाते है!

वर्तमान समय में एजुकेशन लोन इन आर्थिक मजबूरियों को दरकिनार करके स्टूडेंट्स को आगे की उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करता है! आज हम एजुकेशन लोन कैसे मिलेगा, एजुकेशन लोन कितना मिलता है? Education Loan पर ब्याज कितना लगता है? इन्ही विषयों के बारे में विस्तार पूर्वक जानने का प्रयास करेंगे!

Education Loan क्या है?

10+2 के बाद या Inter की पढाई कर लेने के बाद Student जब  Higher Education की तरफ रुख करता है, तो उसका सपना किसी अच्छे Collage में या विदेश में जाकर पढने का होता है! लेकिन आगे की शिक्षा महँगी होती है, और दिन ब दिन और Costly होती जा रही है!

यही कारण है कि Middle Class Family और Lover Class Family के बच्चो में टेलेंट होने के बावजूद वह पारिवारिक पैसो की मजबूरी के कारण अपने सपने को मार देते है! और उनकी काबिलियत दुनिया के सामने नहीं आ पाती!

India में इसी समस्या के निदान और बच्चो के लिए उच्च एवं गुणवत्ता युक्त शिक्षा के लिए शिक्षा ऋण (Education Loan) की व्यवस्था की गयी है, ताकि कोई बच्चा या उसका अविभावक पैसो के आभाव में सपनो को न कुचले!

एजुकेशन लोन कौन देता है?

आज के समय में सभी सरकारी एवं प्राइवेट बैंक शिक्षा ऋण देती है! लोगो के मन में हमेशा यह सवाल रहता है कि which bank is best for education loan. किसी भी बैंक से Education loan लेने के लिए बहुत सारे Documents की जरूरत पड़ती है, अगर आप banks द्वारा मांगे गए Documentsऔर अन्य सभी जानकारी को सही सही देकर संतुष्ट कर देते है तो आपको आसानी से Education लोन मिल जायेगा!

Education Loan के लिए Government Bank अथवा Private Bank में Apply किया जा सकता है! बैंक्स के अलावा कईअन्य private Sector Companies and Insurance Provider है जो एजुकेशन लोन देते है!

क्यों जरुरी होता है एजुकेशन लोन

प्रत्येक परिवार में अविभावक चाहते है, उनके बच्चे अच्छे Institute में पढ़े, अच्छी उच्च शिक्षा ग्रहण करे! इसके लिये माता पिता बहुत पहले से फण्ड जमा करना प्रारंभ कर देते है! Quality Education का खर्च हर वर्ष बढ़ता जा रहा है, एक स्टडी बताती है कि 15% की दर से हर वर्ष उच्च शिक्षा का खर्च बढ़ता जा रहा है!

इसके मुताबिक अगर इस समय किसी संस्थान में प्रवेश लेने के लिए या किसी विषय में अधययन के लिए 3 लाख का खर्चा आता है तो 10 वर्ष बाद उसी संस्थान में प्रवेश के लिए लगभग 10 लाख का खर्च लगेगा!

इसको ध्यान में रखते हुए Parents Bank में Fixed deposit करते है या अन्य माध्यम से रकम जमा करते है! लेकिन समय आने पर वह रकम भी कम पड़ जाती है तो ऐसे में सबसे आसान तरीका Education Loan ही बचता है तो लोग उसकी तरफ को देखते है!फी चाहे मेडिकल एजुकेशन लोनलेना हो या सामान्य अन्य कोई और डिग्री या इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेना हो!

Education Loan लेने के लिए जरूरी बातें

कुछ जरूरी शर्ते है जो एजुकेशन लोन लेने में बहुत जरूरी है उनको नीचे दिया गया है-

  • वह भारत का नागरिक हो.
  • आवेदक बारहवीं पास होना चाहिए.
  • इंडिया या विदेश कही भी किसी मान्यता प्राप्त University/Collage में Admission हो चूका हो या होना तय हो गया हो.
  • उम्र 16 से 35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए.
  • ज्यादा लोन लेने के लिए गारंटी के आवश्यकता पड़ेगी.

एजुकेशन लोन पर  ब्याज दर

अगर आप भी एजुकेशन लोन को लेना चाहते है तो सबसे पहले आपके आप जानना चाहेंगे की एजुकेशन लोन पर ब्याज कितना लगता है! Education Loan पर Interest rate MCLR (marginal cost of funds based lending rate) और अतिरिक्त स्प्रेड के हिसाब से bank ब्याज को वसूलते है, वर्तमान समय में Additional spread लगभग 1.35% से लेकर  3% तक का हो सकता है!

वैसे मोटे तौर पर बात की जाये तो bank आम तौर पर 11 प्रतिशत से लेकर 14 प्रतिशत ब्याज को वसूलते है! एजुकेशन लोन पर SBI 11 फ़ीसदी से लेकर 13.75 फ़ीसदी की ब्याज दर लगाता है!

शिक्षा ऋण के आवेदन के लिए आवश्यक कागजात

  • लोन के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट के संस्थान का एडमिशन लेटर अथवा फीस स्ट्रक्चर.
  • मार्कशीट
  • माता पिता, भाई बहन या सह आवेदक की सेलरी स्लिप
  • आयकर रिटर्न की कॉपी
  • आय के श्रोत की जानकारी

Education Loan के लिए कैसे Apply करे

एजुकेशन लोन के लिए मुख्य आवेदक के साथ एक सह आवेदक भी लगता है, जो आवेदक के Parents.भाई अथवा बहन या कोई अन्य करीबी रिश्तेदार हो सकता है! एजुकेशन लोन में शिक्षा के लिए किये जाने वाले समस्त खर्चो जैसे फीस, रहने व् खाने का खर्चा. एग्जाम शुल्क और अन्य सभी कॉलेज के खर्चे शामिल होते है!.

यह भी पढ़े.......
               फ़ोन पे से लोन कैसे मिलेगा 
               Home Loan किस बैंक से लें 
               पर्सनल लोन कितनी जल्दी मिलेगा 

एजुकेशन लोन कितना मिलता है?

Education loan Process in India Hindi में पढ़ाई करने और विदेश में पढाई करने के लिए अलग-अलग निर्धारित होता है, India में Study के लिए Education loan 10 लाख तक मिल सकता है लेकिन अगर आप विदेश में जाकर अपनी पढाई पूरी करनी चाहते है तो आपको ज्यादा रकम की जरूरत पड़ती है! इस लिए आपको विदेश में पढने के लिए  20 लाख से लेकर 25 लाख तक का ऋण Bank Provide कराती है!

कितना loan Finance होता है

बैंक लोन फाइनेंस करने के लिए अपने विवेक के अनुसार काम लेते है अभी तक केवल 4लाख तक का लोन ही 100% बैंक देता है इसके अलावा इंडिया में पढने के लिए आपको ऋण का पांच प्रतिशत और विदेश के लिए पंद्रह प्रतिशत मार्जिन मनी आपको अपने तरफ से लगाना होता है!

7.5लाख से ऊपर का ऋण मंजूर करने के लिए बैंक आपसे कुछ गिरवी भी रखवा सकता है यह बैंक पर निर्भर करता है!

लोन चुकाने का तरीका

कुछ लोग हमेशा यह तलाशते रहते है कि एजुकेशन लोन माफी योजना आयेगी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है लोन को मुख्य उधारकर्ता (Borrower) जिसने लोन लिया था उसे पांच से सात वर्ष में अदा करना होता है!

छात्र को कोर्स ख़त्म होने के 6 माह के बाद लोन चुकाने के लिए कहा जाता है, लेकिन इसमें भी बैंक मोहलत को बढ़ा सकती है! कोर्स पूरा करने के दौरान लोन पर सामान्य ब्याज लगता है, और ब्याज अदा करने के लिए EMI तय कर दी जाती है, ताकि ब्याज का अतिरिक्त बोझ छात्र पर न पड़े और ब्याज अदा होता रहे!

Disclaimer

आज हमने Education Loan Process in Hindi Post में शिक्षा ऋण के बारे में जरूरी बातो के बारे में जानकारी हासिल की, हमें आशा है यह जानकारी आपको जरूर अच्छी लगी होगी! आपके आसपास अगर ऐसा कोई स्टूडेंट है जो पैसो के आभाव में उच्च शिक्षा से वंचित रह रहा है तो आप उसे एजुकेशन लोन के बारे में हमारे इस पोस्ट को शेयर कर सकते है या जानकारी के लिए myloanoffer.net पर Visit करने को कह सकते है!

 

 

 

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here