ATM Se Paise Kaise Nikale

ATM Se Paise Kaise Nikale | एटीएम से पैसे निकालने का नया तरीका

State Bank of India ATM se paise kaise nikale, ATM se paise kaise nikale jaate hain, एटीएम् से पैसे कैसे निकाले, ATM Card Se Paise Kaise nikle, Bina ATM Ke ATM Se Paise Kaise nikale, Kisi bhi ATM Se paise kaise nikale, atm se paise kaise nikale jate hain, एटीएम से पैसे निकले का तरीका, ATM se paise kaise nikale in Hindi.

ATM se Paise Kaise Nikale – एटीएम से पैसे निकालने का सही तरीका क्या है? ATM से पैसे कैसे निकाले जाते है. आज हम इस आर्टिकल में इससे विषय के बारे में आपको जानकारी प्रदान करने वाले है. इसमें हम आपको atm se paise kaise nikale step by step बताने वाले है.

आज के डिजिटल युग में लोग और उनको मिलने वाली सुविधाएँ भी आधुनिक तरीके से मिल पा रही है. कोई भी क्षेत्र हो चाहे बैंकिंग, परिवहन, व्यापार, कृषि सभी को Digital माध्यम से जोड़ दिया गया है. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें समय और श्रम दोनों की बचत होती है. बैंको के डिजिटल हो जाने के बाद आज हम कही भी और कभी भी ATM और AEPS के माध्यम से पैसे निकाल सकते है. और UPI, IMPS की मदद से किसी भी धनराशी को बस एक क्लिक में तुरंत दुनिया में भेज सकते है.

अगर आपको तुरंत पैसो की जरूरत है और आपके पास ATM है तो आपको बैंक में जाकर लाइन लगाने की जरूरत नहीं है आप अपने आसपास के ATM Point पर जाकर ATM मशीन के माध्यम से पैसे निकाल सकते है.

प्रधान मंत्री जनधन अकाउंट योजना के अंतर्गत आज हमारे देश की अधिकतम जनसँख्या को बैंकिंग के माध्यम से जोड़ दिया गया है. और अगर आपका खाता किसी भी बैंक में तो आपके पास ATM होगा, अगर आपके पास ATM नहीं है तो आप अपनी बैंक शाखा में जाकर  

ATM Apply कर सकते है. अगर आप पहली बार एटीएम का इस्तेमाल कर रहे है और आपको ATM Card के माध्यम से पैसे निकाना नहीं आता है तो यह आर्टिकल आपके लिए है. हम आपको एटीएम से पैसे कैसे निकाले जाते है स्टेप बाई स्टेप जानकारी प्रदान करेंगे.

ATM क्या है | ATM Full Form

एटीएम क्या है तो आपको बताना चाहूँगा कि ATM एक आधुनिक स्वचलित्त पैसे निकलने की मशीन है  ए टीएम का फुल फॉर्म क्या होता है? ATM FULL Form “Automatic  Teller Machine”  है.

यह भी पढ़े>>>>>>>

Myloanoffer.netSBI Aurum Credit Card apply online

Myloanoffer.net400 + NBFC / RBI Registered Loan Company List

Myloanoffer.netHome Credit Ujjwal Card Apply Online

ATM का अविष्कार 1967 में हुआ था और ATM अविष्कार जॉन शेफर्ड बैरन के द्वार किया गया था. काफी पहले अविष्कार होने के बावजूद भारत में पहली ATM Machine 1987 में लगायी गयी थी. इंडिया तक इसको पहुचने में दो दशक का समय लगा. वर्तमान समय में गावों तक भी ATM की पहुच हो गयी है ग्रामीण अंचल की बैंक अब इस प्रकार की सुविधा प्रदान करने लगी है. ATM मशीन के माध्यम से आप 24 घंटे में किसी भी समय पैसे निकाल सकते है. यह सुविधा 24*7 हर समय उपलब्ध रहती है. लेकिन ग्रामीण क्षेत्रो और संवेदन शील इलाको जहाँ लूट की समस्या हो या जहाँ इसकी सुरक्षा का कोई पुख्ता प्रबंध न हो वहा 10 से 12 घंटे ही ATM की सुविधा मिल पाती है.

इंडिया में अभी सभी गावों तक इसकी सुविधा नहीं पहुची है लेकिन आप AEPS  की सुविधा प्रदान करने वाली दुकान पर जाकर POS Machine के द्वारा भी ATM से पैसे निकाल सकते है. इसके लिए आपके पास ऐटीएम कार्ड होना जरूरी है. आइये जानते है ATM Card क्या होता है.

एटीएम कार्ड क्या होता है – What is ATM Card

एटीएम कार्ड एक सामान्य कार्ड की तरह दिखने वाला एक कार्ड होता है. इसका साइज़ आधार कार्ड या पैन कार्ड के सामान होता है. यह प्लास्टिक का बना होता है लेकिन आज के समय बहुत सारी बैंके अपने कुछ विशेष कस्टमर्स के लिए या अतिरिक्त शुल्क लेकर मेटल का एटीएम कार्ड प्रदान करने लगी है.

पहले यह एक सामान्य कार्ड की तरह होता था लेकिन अब इसको अधिक सुरक्षित करने की द्रष्टि से इसमें एक सिम की तरीके की चिप लगा दी गयी है. एटीएम कार्ड पर आपका नाम, कार्ड नंबर, Expiry Date और CVV नंबर दिया जाता है.

ATM Card से पैसे निकालने के लिए आपको बैंक जाने की आवश्यकता नहीं होती है आप अपने नजदीक किसी भी एटीएम पॉइंट से पैसे निकाल सकते है. आज के समय में एटीएम मशीन में आपको पैसे निकलने के अतिरिक्त मनी ट्रान्सफर और मोबाइल रिचार्ज के सुविधा भी मिल जाती है. एटीएम को डेबिट कार्ड भी कहा जाता है बैंक क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड नाम से दो कार्ड अपने ग्राहकों के लिए प्रदान करती है. आप अपने  ATM का इस्तेमाल भी Credit Card की समान कर सकते है. ऑनलाइन पेमेंट करना हो या किसी भी शॉपिंग साईट से खरीद करनी हो आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते है.

ATM का क्या कार्य है?

  • ATM के माध्यम से आप नकद निकासी के अलावा खाते के शेष बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते है.
  • अब एटीएम के माध्यम से आप पैसो को जमा भी कर सकते है.
  • एटीएम मशीन के द्वारा आप नया एटीएम पिन बना सकते है.
  • ATM के द्वारा किसी भी खाते में पैसे ट्रान्सफर किये जा सकते है.
  • डेबिट कार्ड के द्वारा आप अपने किसी भी बिल का भुगतान कर सकते है.
  • आप शॉपिंग के दौरान भुगतान भी एटीएम के द्वारा कर सकते है.
  • एटीएम के द्वारा मोबाइल रिचार्ज किया जा सकता है.
  • एटीएम के माध्यम से आप अपनी फीस का भुगतान कर सकते है.

एटीएम कितने प्रकार के होते है? – Types of ATM in Hindi

भारत में चार प्रकार के एटीएम का प्रयोग किया जाता है जो निम्न है-

  1. वीसा डेबिट कार्ड (Visa Debit Card)
  2. मास्टर डेबिट कार्ड (Master Debit Card)
  3. मेस्ट्रो डेबिट कार्ड (Maestro Debit Card)
  4. रुपे डेबिट कार्ड (Rupay Debit Card)

ATM Pin क्या होता है

एटीएम कार्ड के माध्यम से पैसे निकालने या किसी भी प्रकार के लेनदेन के लिए आपके पास एटीएम कार्ड के अतिरिक्त एक एटीएम पिन होना जरूरी है, ATM Pin के बिना आप एटीएम से Transaction नहीं कर सकते है. एटीएम पिन एक चार अंक का Numerical Code होता है जो एटीएम कार्ड के माध्यम से लेनदेन के समय एटीएम मशीन में डालना पड़ता है. यह एक गोपनीय कोड होता है जिसे आपको किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए. अगर आपका एटीएम किसी भी दूसरे व्यक्ति के हाथ लग जाता है परन्तु उसे आपका एटीएम पिन नहीं पता है तो वह आपके खाते से पैसे नहीं निकाल पायेगा.

एटीएम का पिन कैसे बनाये? How To Generate ATM Pin

लोग जब पहली बार एटीएम का प्रयोग करते है तो उन्हें एटीएम पिन बनाना जरूरी होता है. कई बैंक एटीएम लेते समय आपको एटीएम पिन भी प्रदान करती है. लेकिन आज कल कई बैंक जैसे SBI से ATM से पैसे निकालने है तो आपको नए एटीएम के साथ पिन नहीं दिया जाता है आपको स्वयं एटीएम मशीन के माध्यम से पिन बनाना होता है.

एटीएम का पिन कैसे बनाते है इसकी जानकारी स्टेप बाई स्टेप हम नीचे प्रदान कर रहे है-

  • सबसे पहले आप अपनी बैंक के एटीएम पर जाये.
  • अपना एटीएम एटीएम मशीन में डाले.
  • यहाँ आपको कई आप्शन मिलेंगे इसमें आपको “Pin generate” का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करे.
  • अगर ऐसा कोई आप्शन आपको नहीं दिखाई देता है तो “More” पर क्लिक करें.
  • यहाँ आपको एटीएम पिन जनरेट करने का विकल्प मिल जायेगा. इसपर क्लिक करें.
  • अब आपको पाना बैंक खाता संख्या प्रदान करना होगा.
  • बैंक अकाउंट नंबर डालने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है ज आपके खाते में जुदा हुआ है.
  • अब आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक OTP संदेस के माध्यम से मिलेगा जिसे आपको Inter करना है.
  • ओटीपी डालने के बाद आपको चार अंको का एटीएम पिन बनाने का विकल्प मिलेगा अप आप कोई भी चार अंक डालकर पिन जनरेट कर सकते है. अब आप एटीएम से पैसे ननिकाल सकते है.

ATM Se Paise Kaise Nikale (एटीएम से पैसे कैसे निकाले जाते है)

अब ATM Card Se paise kaise nikale इसके बारे में STEP BY STEP जानकारी हम आपको नीचे प्रदान करेंगे. आप एटीएम और पिन के माध्यम से किसी भी बैंक के ATM से पैसे निकाल सकते है State Bank of India ATM se paise kaise nikale या किसी बैंक के एटीएम से पैसे निकालने की विधि आपको नीचे प्रदान की जा रही है.

  1. सबसे पहले आप अपने एटीएम कार्ड को लेकर एटीएम मशीन के पास जाये.
  2. यहाँ आपको एटीएम डालने का एक खाचा दिखेगा वहां आप अपना एटीएम कार्ड डाले.
  3. 2 सेकेण्ड के बाद आपना एटीएम कार्ड वापस निकाल ले.
  4. अगर आपका कार्ड एटीएम मशीन से बहार नहीं निकल रहा है तो घबराये नहीं कोई कोई मशीन लेनदेन होने के पश्चात ही कार्ड बाहर निकालती है.
  5. अब आपको Banking के Option पर Click करना है.
  6. अब आपके सामने कई विकल्प स्क्रीन पर दिखेंगे आप जिस भी भाषा में लेनदेन करना चाहते है उसे सेलेक्ट कर सकते है. आप English या Hindi का चयन कर सकते है.
  7. अब आपसे 10 से लेकर 99 तक कोई भी एक दो अंको की संख्या दर्ज करने को कहा जायेगा जिसे आप दर्ज करे.
  8. अब आप अपना एटीएम पिन दर्ज करे. (Inter Your Pin) “कृपया अपना पिन नंबर दर्ज करे”
  9. पिन डालने के बाद आपके सामने कई विकल्प खुलेंगे जैसे कैश विड्रोल, मिनी स्टेटमेंट, बैलेंस इन्क्वारी आदि यहाँ आपको Cash Withdraw के आप्शन का चयन करना है.
  10. अब आप जितनी राशी निकलना चाहते है उसे दर्ज करे.
  11. राशी दर्ज होने के बाद आप YES Button पर Click करे. अब आपका प्रोसेस चालू हो जाता है और आपकी राशी नीचे की तरफ एटीएम मशीन से बहार आ जाती है.
  12. राशी निकल जाने के बाद अगर आप अपने खाते की बची हुई राशी जानना चाहे तो Yes बटन पर क्लिक करें अन्यथा आप No कर दे.
  13. अब आपके सामने आपके लेनदेन की पर्ची निकलेगी जिसपर आपके लेनदेन की पूरी जानकरी दिनांक और समय के साथ दी होगी जिसे आप ले ले.
  14. अब आप Cancel Button पर क्लिक करके अपना एटीएम कार्ड लेकर अपनी राशी को गिनकर अपने पास रखे.
  15. आप किसी भी बैंक से एटीएम से पैसे निकाल सकते है.

ATM से एक दिन में कितने पैसे निकाले जा सकते है? ATM se ek baar me kitne paise niklte hai

अक्सर लोगो के मन में एक सवाल आता है कि हम एटीएम से एक दिन में कितने पैसे निकाल सकते है या एटीएम से एक बार में कितने पैसे निकल सकते है? तो आपको बताना चाहूँगा कि प्रत्येक बैंक एटीएम के माध्यम से पैसे निकालने के लिए अलग नियम निर्धारित करती है.

आपकी बैंक आपको कितने पैसे निकालने की अनुमति प्रदान करती है यह बैंक पर निर्भर है और आप किस प्रकार का एटीएम कार्ड इस्तेमाल कर रहे है यह भी जरूरी है.

वस्तुतः भारतीय बैंक के द्वारा आप बचत खाते से एक बार में ₹10,000 ही निकाल सकते है लेकिन अगर आपको ज्यादा पैसो की जरूरत है तो आप दस दस हजार के दो ट्रांजेक्शन कर सकते है यानि आप 1 दिन में ₹ 20,000 तक ही एटीएम कार्ड के द्वारा निकाल सकते है.

Myloanoffer.netKotak Mahindra Credit Card Status Check

Myloanoffer.netIDFC First Wealth Credit Card Kaise Banwaye | IDFC First Bank Credit Card Apply Online

Myloanoffer.netDhani One Freedom Card क्या है | Dhani One Freedom Card Apply Online

Myloanoffer.netBajaj Card कैसे बनता है | बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड क्या है

ATM से पैसे निकालते समय पैसे फ़स जाये तो क्या करे

कभी-कभी एटीएम मशीन के द्वारा पैसे निकालते समय किसी वजह से पैसे एटीएम मशीन में फ़स जाते है और आपके खाते से धनराशी कट जाती है. लेकिन आपको पैसे नहीं मिलते है. ऐसी दसा में आपको ट्रांजेक्शन के दौरान मिली स्लिप को ले लेना है और 48 घंटे तक आपको इंतजार करना है.

अगर आपके कटे हुए पैसे आपके खाते में वापस नहीं आते है तो आप अपनी नजदीकी बैंक शाखा जाकर इसके बारे में बैंक में जानकारी प्रदान कर सकते है. आप अपनी बैंक की हेल्पलाइन नंबर पर भी तुरंत शिकायत दर्ज करा सकते है.

बैंक में आपको अपने कटे हुए पैसे वापस करने के लिए एक एप्लीकेशन देनी होगी जिसमे आपको सम्पूर्ण विवरण देना होगा और स्लिप की फोटो कॉपी उस एप्लीकेशन में अटैच कर देनी है.

एप्लीकेशन प्रदान करने के एक सप्ताह में आपके खाते में कटी हुई राशी जमा हो जाएगी अगर बैंक ऐसा नहीं करती है तो उसे ₹1000 का जुर्माना प्रतिदिन के हिसाब से ग्राहक को देना होगा यह नियम है.

Bina ATM Ke ATM se Paise Kaise Nikale

आज के समय कई Payment Bank अपने ग्राहकों के लिए Virtual Debit Card जरी करती है जिसे एटीएम में नहीं डाला जा सकता है या आपके पास आपका एटीएम नहीं है और आपको पैसो की सख्त जरूरत है तो आप बिना एटीएम के एटीएम से पैसे कैसे निकाल सकते है. इसके लिए आपके पास आपका कार्ड नंबर और CVV और एटीएम की अंतिम तिथि होनी जरूरी है. इसके लिए आप एटीएम में जाये और सारी जानकारी भरे जानकारी भरने के बाद आपके मोबाइल पर एक  OTP आयेगा जिसे दर्ज करने के बाद आपको अपना एटीएम पिन डालना है. और एस कर देना है आपके पास एटीएम से पैसे निकल आएंगे.

तो दोस्तों अब आप जान गए होंगे कि ATM se paise kaise nikale, SBI ATM se paise kaise nikale या एटीएम से पैसे कैसे निकाले जाते है. कई बार लोग एटीएम से पैसे निकालते समय आपकी मदद करने आ जाते है ऐसे लोगो से सावधान रहे. अगर आप किसी से मदद भी लेते है तो अपना एटीएम कार्ड उसके हाथ में कभी न दे और न ही उसे अपना पिन बताये. अगर आप सतर्क नहीं रहेंगे तो आपकी डिटेल चोरी करके आपके साथ धोखा किया जा सकता है और आपके खाते से पैसे निकल सकते है. इसलिए एटीएम से पैसे निकालते समय सावधानी का परिचय दे.

किसी भी एटीएम से पैसे कैसे निकाले?

सबसे पहले आप किसी भी बैंक के एटीएम मशीन के पास जाये वहा दाहिनी तरफ को अपना एटीएम कार्ड डाले या स्वैप करे अब बैंकिंग के आप्शन का चयन करे, यहाँ आप कैश विड्रोल के आप्शन पर जाकर अपनी राशी को भरकर अपना पिन दर्ज करे और एस करे. आपके पैसे निकल जायेंगे.

पहली बार एटीएम कैसे यूज़ करे?

पहली बार एटीएम इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना एटीएम पिन बनाना होगा इसके लिए आप किसी भी एटीएम मशीन पर जा सकते यहाँ आप कुछ साधारण स्टेप को फॉलो करके अपने नए एटीएम पिन को बनाकर एटीएम का यूज़ कर सकते है.

एटीएम में पैसा अटक (फ़स) गया है क्या करे?

आप अपने Transaction के दौरान मिली स्लिप के साथ बैंक जाकर इस सम्बन्ध में एक एप्लीकेशन दे सकते है अथवा आप बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर भी अपनी सिकायत दर्ज करा सकते है सात दिनों में आपके खाते में आपका पैसा वापस कर दिया जायेगा.

एटीएम से एक दिन में कितन पैसा निकाल सकते है?

ATM Card के द्वारा 1 दिन में 20000 तक की धनराशी निकाली जा सकती है.

ATM से एक बार में कितना रुपया निकाला जा सकता है?

एटीएम से एक बार में 10000 रूपये का ट्रांजेक्शन किया जा सकता है.

,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
Scroll to Top
%d bloggers like this: