Aadhar Card se Paise Kaise Nikale 2023 | आधार कार्ड और अंगूठे से पैसे कैसे निकाले?

Aadhar Card se Paise Kaise Nikale | अपने मोबाइल और आधार से पैसे कैसे निकाले जाते है |  आधार कार्ड से पैसे कैसे ट्रान्सफर करें?

आधार से पैसे कैसे निकाले अगर यह सवाल आपके मन में आ रहा है तो आप सही पोस्ट पर आये है हम आपको आधार और अंगूठे के माध्यम से तुरंत पैसे निकालने की नयी तकनीकी 2023 के बारे में बताने वाले है. और आधार से पैसे निकालने वाले ऐप के बारे में जानकारी भी देने वाले है. इसके अतिरिक्त आपको हम माइक्रो एटीएम के बारे में जानकारी भी प्रदान करेंगे.

अगर आप आधार कार्ड के द्वारा घर बैठे पैसे निकालने चाहते है तो आपके पास क्या होना चाहिए और आधार कार्ड से पैसे निकलना कितना सुरक्षित है इन सभी बिन्दुओं पर हम आपको विस्तृत तरीके से जानकारी प्रदान करेंगे.

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते है?

आज हम इक्कीसवीं सदी में जी रहे है और आज मानव ने काफी तरक्की कर ली है आज हम अपने मोबाइल के माध्यम से दुनिया में कही भी पैसे को बस एक क्लिक में ट्रान्सफर कर सकते है. और किसी भी बैंक के खाते का पैसा बिना बैंक में जाये आधार कार्ड के द्वारा निकाल सकते है. बैंक खाते के बैलेंस को चेक कर सकते है और मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते है. आधार से बैंक खाते में पैसा जमा कर सकते है. यह सब नयी तकनीकी के आने से संभव हुआ है.

आधार से पैसे निकालने के लिए जिस तकनीकी का इस्तेमाल होता है उसे AEPS (Aadhar Enabled Payment Service) कहा जाता है. और एईपीएस की मदद से हम आधार और फिंगरप्रिंट के द्वारा पैसे निकाल सकते है.

AEPS क्या है?

आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AEPS) को भुगतान की प्रक्रिया को आसान और सुरक्षित बनाने के लिए NPCI (National Payment Corporation of India) के द्वारा किया गया था. AEPS के माध्यम से लोग अपने आधार और अपने फिंगरप्रिंट अथवा आईरिश स्कैन की मदद से वेरिफिकेशन के बाद माइक्रो एटीएम के माध्यम से पैसे निकाल सकते है.

AEPS के द्वारा पैसे निकालने के लिए ग्राहक को अपने बैंक खाते की कोई जानकारी साझा नहीं करनी पड़ती है अगर आप अपने आधार की डिटेल की जानकारी साझा न करना चाहे तो आप VID नंबर भी देकर पैसे निकाल सकते है. आधार से पैसे निकालना काफी सुरक्षित माना जाता है क्योकि आप बिना अपने बैंक की जानकारी दिए और आपके फिंगरप्रिंट को स्कैन किये ट्रांजेक्शन कर सकते है.

AEPS की विशेषताएं

  • AEPS का इस्तेमाल करना काफी आसान है.
  • Aeps के द्वारा सुरक्षित लेनदेन किया जाता है.
  • इसके द्वारा ट्रांजेक्शन के लिए बैंक खाते की जानकारी नहीं देनी होती.
  • AEPS के द्वारा सभी बैंको के लेनदेन को किया जा सकता है.
  • यह कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा प्रदान करता है.
  • AEPS के द्वारा ग्रामीण और दूर दराज के इलाको तक बैंकिंग सुविधाओ की पहुच सुनिश्चित हो पा रही है.
  • केवल आधार और फिंगरप्रिंट के प्रमाणीकरण के द्वारा ट्रांजेक्शन किया जा सकता है.
  • इसका लाभ किसी भी आयुवर्ग के लोग उठा सकते है.
  • आप बैंक के चक्कर लगाने से बच सकते है.

AEPS  से आधार से पैसे कैसे निकाले जाते है?

अगर आप AEPS Service का लाभ लेना चाहते है तो आपको Google Play Store पर आपको कई सारे Apps मिल जायेंगे जो आपको आधार और अंगूठे से पैसे निकालने की सेवा प्रदान करते है. अगर आप आधार से पैसे निकालने की सुविधा लेते है तो आपको आधार से पैसे निकालने पर आपको कमीशन भी प्रदान किया जाता है. सभी AEPS Service Provider Companies की Commission अलग अलग होता है. और आपको आईडी लेने के लिए कुछ भुगतान करना पड़ता है बहुत सारी कंपनी आईडी फ्री में प्रदान करती है. लेकिन आप किसी भी कंपनी से आईसी और पासवर्ड लेने से पहले उसके बारे में जानकारी अवश्य प्राप्त करे किसी फ्रौड में न फसे.

हम नीचे कुछ Trusted Aeps apps के बारे में आपको बता रहे है.

Trusted आधार से पैसे निकालने वाले Apps

  1. Bhim – Aadhar Pay SBI
  2. DigiPay – CSC
  3. Pay Nearby
  4. Paisa Nikale – AEPS, ATM Withdrawal, Money Tranfer
  5. Airtel AEPS
  6. Spice Money Merchant
  7. Ripi Pay

Aadhar se paise Nikalne ke liye Documents

आइये अब हम आपको यह बताने वाले है कि आधार से पैसे निकालने के लिए क्या जरूरी है और कौन से दस्तावेज आपको ले जाने पड़ते है. आधार से पैसे निकालने के लिए जरूरी बातें कौन सी है-

  • आधार से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले यह जरूरी है कि आपका खाता किसी बैंक में या पोस्ट ऑफिस में होना जरूरी है.
  • आपका बैंक खाता आपके आधार से लिंक होना चाहिए.
  • आधार से पैसे निकालने के लिए आपके पास एक Micro ATM या Mobile और उसमे Aeps App भी होना चाहिए.
  • पैसे निकालने के समय आपके पास आपका मोबाइल नंबर होना जरूरी है.
  • आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपके पास अपना आधार कार्ड या आधार कार्ड नंबर होना जरूरी है.

Micro ATM क्या है?

माइक्रो एटीएम के नाम से पता चल जाता है कि यह एटीएम मशीन की तरह एक उसका छोटा संस्करण है जो पैसे के लेनदेन के लिए प्रयुक्त होता है. माइक्रो एटीएम एक प्रकार की स्वैप मशीन की तरह होती है जिसमे जो बैंक से Remotely Connected होते है.

Miro ATM में एक फिंगरप्रिंट स्कैनर लगा होता है जिसके माध्यम से ग्राहक अपने आधार कार्ड और फिंगरप्रिंट को प्रदान करने के बाद अपना वित्तीय लेनदेन कर पाता है. माइक्रो एटीएम की मदद से आप बैंक खाते के बैलेंस की इन्क्वारी, पैसे को निकालना, खाते में आधार से पैसे जमा करना, किसी दूसरे खाते या बैंक में पैसा ट्रान्सफर करना आदि भी सेवाओ का लाभ ले सकते है.

अगर आपके पास माइक्रो एटीएम नहीं है या आपके आसपास ऐसी सुविधा प्रदान करने वाला कोई व्यक्ति नहीं है तो आप मोबाइल के द्वारा पैसे निकालने वाले व्यक्ति के पास जा सकते है. अब हम मोबाइल से आधार कार्ड से पैसे कैसे निकले इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप जानते है-

Myloanoffer.netबैंक ऑफ़ बड़ौदा पर्सनल लोन : ब्याज दर, डाक्यूमेंट्स, पात्रता

Myloanoffer.netटाटा कैपिटल पर्सनल लोन – ब्याज दर, दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आप आधार से पैसे निकालने वाली दुकान या CSP Point पर जाये.
  • वहां आप पैसे निकलने के लिए या बैलेंस जानने के लिए अथवा मनी ट्रान्सफर के लिए के लिए अनुरोध करे.
  • अब अपना आधार नंबर या VID (Vertue identity Number) की जानकारी प्रदान करे.
  • जिस भी बैंक के खाते का ट्रांजेक्शन आप करना चाहते है उसका नाम बताएं.
  • जब आपका आधार नंबर दुकानदार या बैंक मित्र के द्वारा मोबाइल या माइक्रो एटीएम मशीन में डाल दिया जायेगा तो वह आपसे फिंगरप्रिंट स्कैनर पर आपकी उंगली या अंगूठा रखने को कहेगा.
  • आप अपना फिंगर मशीन पर रखे.
  • बायोमेट्रिक मशीन के जरिये आपके आधार और फिंगर को वेरीफाई किया जायेगा.
  • अगर आपकी जानकारी वेरीफाई हो जाती है तो आपके खाते की जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी.
  • अब अगर आपको जितना बैलेंस निकलना है उतने रुपये भरे या दुकानदार को बताये.
  • इस प्रकार आप बिना बैंक जाये आधार कार्ड और मोबाइल से पैसे निकाल सकते है.

क्या केवल आधार नंबर से कोई पैसे निकाल सकता है?

अक्सर लोगो के मन में यह सवाल रहता है कि आगे हम अपना आधार नंबर किसी को दे देंगे तो वह आधार नंबर से बैंक के पैसे निकाल लेगा.

तो आपको बताना चाहूँगा कि ऐसा कोई भी भ्रम अपने मन में न पाले. अभी कोई ही व्यक्ति केवल आधार नंबर से आपके खाते से पैसे नहीं निकाल सकता है. अगर ऐसा संभव होता तो अभी तक लाखो लोगो के बैंक खाते को खाली किया जा चुका होता. आधर कार्ड से पैसे निकालने के लिए केवल आधार नंबर होना जरूरी नहीं है आधार नंबर के अतिरिक्त आपका फिंगर भी स्कैन करने की जरूरत होती है. जिस भी व्यक्ति का आधार कार्ड है केवल उसी व्यक्ति का फिंगर जब स्कैन किया जायेगा और वेरीफाई होगा तभी किसी खाते से ट्रांजेक्शन संभव है अगर कोई दूसरा व्यक्ति इसकी कोशिस करेगा तो वह व्यर्थ जायेगा.

Myloanoffer.netSpice Money का Registration कैसे करे |

Myloanoffer.netmPokket App से मिलेगा ₹30,000 तक का पर्सनल लोन |

Myloanoffer.netNAVI App से Loan कैसे ले

क्या आधार कार्ड से पैसे निकालना सुरक्षित है?

अब बात आती है कि क्या आधार कार्ड से पैसे निकालना सुरक्षित है तो आपको जैसा कि हम ऊपर बता चुके है कि आधार से पैसे निकालना पूर्णतयः सुरक्षित है. लेकिन आपको आधार कार्ड से पैसे निकालते समय खुद सावधान रहना जरूरी है.

क्योकि अक्सर आधार से पैसे निकालते समय ठगी होने की खबरे आती रहती है. अगर आप इस प्रकार की ठगी से बचना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर अपने बैंक खाते से लिंक करवाना जरूरी है ताकि अगर आप किसी भी प्रकार का ट्रांजेक्शन करते है तो आपको उसका सन्देश तुरंत आपके मोबाइल पर मिल जाता है. इसके अतिरिक्त पैसे निकालने या जमा करने के बाद आप बैंक मित्र से उसकी रशीद अवश्य ले जिससे आपके खाते में बकाया धनराशी की जानकारी आपको मिल जाती है.

अगर आप किसी मोबाइल ऐप से पैसे निकालते है तो इस सम्बन्ध में आपको यह जानकारी अवश्य होनी चाहिए कि कही आप किसी fack Aeps App का उपयोग तो नहीं कर रहे है अगर ऐसा है तो आपके साथ ठगी हो सकती है. इसलिए आप Trusted Aeps App का इस्तेमाल करे.

आधार से पैसे निकालते समय पैसे फस जाये तो क्या करे?

वैसे तो आधारकार्ड से पैसे निकालना काफी सुरक्षित और तेज माना जाता है परन्तु अक्सर एक समस्या का सामना आधार कार्ड से पैसे निकालने वाले लोगो को करना पड़ता है. जब भी कोई व्यक्ति आधार कार्ड से पैसे निकालता है तो कभी-कभी सर्वर ट्रांजेक्शन फ़ैल होने या किसी अन्य समस्या के कारण पैसे ग्राहक के खाते से कट जाता है लेकिन वह बैंक मित्र के खाते में नहीं आता है. ऐसी दशा में बैंक मित्र आपको पैसे नहीं देता है. रो आपको घबराने की जरूरत नहीं है आपका कटा हुआ पैसा 72 घंटो में आपके खाते में वापस हो जाता है कभी –कभी इसमें इससे ज्यादा का समय लग सकता है.

Myloanoffer.netKotak Mahindra Credit Card Status Check

Myloanoffer.netIDFC First Wealth Credit Card Kaise Banwaye

अगर फिर भी आपका पैसा वापस नहीं होते तो आप अपने बैंक खाते की पासबुक की फोटो कॉपी बैंक मित्र को प्रदान करे और उससे ट्रांजेक्शन नंबर लेकर अपने बैंक में जाकर इसकी शिकायत करे.

Aadhar Card se Paise Kaise Nikale से सम्बंधित प्रश्न और उनके उत्तर

क्या मैं आधार कार्ड से पैसे निकाल सकता हूँ?

अगर आपका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक है और आपके खाते से बैंक ekyc के माध्यम से पैसे निकालने की अनुमति प्रदान करती है तो आप आधार कार्ड से पैसे निकाल सकते है.

किसी के भी आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

आप केवल अपने आधार कार्ड और फिंगर प्रिंट की सहायता से पैसे निकाल सकते है किसी दूसरे के आधार कार्ड से पैसे नहीं निकाले जा सकते है.

आधार और मोबाइल से पैसे कैसे निकाल सकते है?

आधार कार्ड और मोबाइल के द्वारा पैसे निकालने के लिए आपके पास कोई AEPS App और फिंगरप्रिंट डिवाइस होनी जरूरी है जिससे आप पैसे निकाल सकते है.

Leave a Comment

x
%d bloggers like this: